Ad Code

राजा का अभिमान

 

राजा का अभिमान

 

एक बार एक राज्य में भगवान् बुद्ध पधारे तो राजा के मंत्री ने कहा, " महाराज, भगवान् बुद्ध का स्वागत करने आप स्वयं चलें । " यह सुनकर राजा अकड़कर बोला, "मैं क्यों जाऊँ , बुद्ध एक भिक्षु हैं । भिक्षु के सामने मेरा इस तरह झुकना उचित नहीं होगा । उन्हें आना होगा तो वह स्वयं चलकर मेरे महल तक आएँगे । " विद्वान् मंत्री को राजा का यह अभिमान अच्छा नहीं लगा । उसने तत्काल कहा, " महाराज, क्षमा करें । मैं आपके जैसे छोटे आदमी के साथ काम नहीं कर सकता । " इसपर राजा ने कहा , "मैं और छोटा! मैं तो इतने बड़े साम्राज्य का स्वामी हूँ । फिर आप मुझे छोटा कैसे कह सकते हैं । मैं बड़ा हूँ, इसी कारण बुद्ध के स्वागत के लिए नहीं जा रहा । "

मंत्री बोला, “ आप न भूलें कि भगवान् बुद्ध भी कभी महान् सम्राट् थे। उन्होंने राजसी वैभव त्यागकर भिक्षु का जीवन स्वीकार किया है, इसलिए वह तो आप से ज्यादा श्रेष्ठ हैं । " यह सुनकर राजा की आँखें खुल गई । वह दौड़ा हुआ बुद्ध के पास गया और उसने उनसे दीक्षा ग्रहण कर ली ।

 

Post a Comment

0 Comments

Ad Code