Ad Code

मेरी चेतना (एक प्राचीन प्रेम कथा) भाग -5 मनोज पाण्डेय

मेरी चेतना

     (एक प्राचीन प्रेम कथा) भाग -5

 

मनोज पाण्डेय



मृत्युलोक में अमरता का स्वाद

 

     और इस तरह से सारी रात राज कदम के फूलों के साथ अपने पत्तों के बिस्तर आराम से सोया और सुबह में सूर्य के उदय होने से पहले ही अपने बिस्तर पर उठ कर खड़ा हुआ, और मंदिर से बाहर से आकर झिल में ले जाने वाली सिढ़ी के ऊपर खड़े हो कर झील पर उड़ने वाले जुगनुओं को बड़े ध्यान से देखने लगा, क्योंकि जुगनू जल्दी-जल्दी अपने दीपक को छिपाने के लिए और महान सूर्य के उदय होने के बाद शर्मिंदगी का आभास होगा, उससे बचने के लिए वह सब बड़े व्यग्रता के साथ प्रयास रत थे, और तभी राजा कि दृष्टि उसके सामने से आने वाली चेतना पर पड़ी, जिसने अपने हाथ में अमर के फूलों को लेकर उसके के पास ही आ रही थी, और वह दिन के साहस की यादों पर उदासीनता के साथ कठोरता के सार के अवतार की तरह लग रही थी, वह राजा के पास आई, और कहा हे राजा, मेरी मालकिन ने अपने भगवान को, इन अयोग्य हाथों के द्वारा, इस फूल को भेजा है और यदि आपकी नींद रात्रि में आनंददायक और शांतिपूर्ण रही है, तो यह उसके साथ अच्छा है।

 

      तब राजा ने कहा प्रिय, वह अच्छी तरह से सोता है, जो आपूर्ति कर्ता से सहायता रोकने के साथ खुद को अपमानित नहीं किया करता है। तब उसने अपनी आंखों से जमीन पर देखने लगी, और राजा ने उसे स्नेह से देखा और उसने कहा प्रिय चेतना, शर्मिंदा मत हो, क्योंकि तुम्हारा मामला कुछ अधिक खतरनाक है। इसके अलावा, मैंने अपने संकट में तुम्हारा कोई फायदा नहीं उठाया। लेकिन फिर भी, क्या मैं मधुमक्खी की खोज कर सकता हूं, मैं उसे अमृत के साथ नशे में डालूंगा, जब तक कि वह उड़ नहीं सके। तब उसने कहा और क्या, अगर उसने मुझे काट लिया तो? तब राजा ने कहा चेतना वह खलनायक तुम्हें काटे उससे पहले, मैं उसे अच्छी तरह से साथ बांध लूंगा। और एक हाथी के सामने उसे तुमसे दूर फेंक दूंगा। तब वह हँसी और कहा बेचारी गरीब मधुमक्खी ! सजा उसके अपराध से अधिक हो गई होगी। लेकिन उसके लिए पर्याप्त है ! मुझे अपनी मालकिन के गुणों के रूप में आपको प्रबुद्ध करना जारी रखना चाहिए। तब राजा ने जल्दी से कहा हे तू पीड़ित है, क्या तू कभी मुझे अपनी मालकिन की याद दिलाना बंद नहीं करोगी? हे जैसा कि मैं एक राजा नहीं हूं, राजनीति के कारण रानी को सहन करने के लिए तैयार नहीं हूँ, जो मैं नहीं चाहता ! या तुम अपनी मालकिन क्यों नहीं हो, और वह नौकरानी है? जैसा कि है, मैं निराशा के अलावा कुछ भी नहीं देखता हूँ। तब उसने कहा हे राजा, यह निराशा बेकार है और (बुद्धि में श्रेष्ठ) गणेश के पक्ष में और उनके स्वयं के दृढ़ संकल्प के मुकाबले में इनके मुकाबले भी ज़्यादा बाधाएँ बढ़ी हैं। अपने संकल्प के द्वारा विश्वामित्र ने बहुत पहले ब्राह्मण नहीं बन गए थे? तब राजा ने एक प्रकार के शोक से कहा, हे मेरी प्रिय चेतना, मैं दुःख में हूँ और मुझे सांत्वना देने के बजाय, तुम मेरी पुरानी किंवदंतियों के साथ तुलना करती हो, जो इस बिंदु पर नहीं है। और उसने कहा हे राजा, कुछ बाधाएँ और कठिनाइयाँ हैं जिन पर आपको विजय प्राप्त करनी है। जिसमें कुछ बंधायें और कठिनाई धुंधली हैं, जो किसी सामर्थ्य वान की छाया मात्र से ही समाप्त हो जाती हैं। जो दिखाई देती हैं कि वह बहुत बड़ी कठिनाई के रूप में हैं वास्तव में वह होती नहीं हैं। वह मात्र हमारे मन के द्वारा व्यर्थ में उत्पन्न किये गये सबसे बड़े भ्रमों से एक माया से अधिक नहीं हैं।

 

     बहुत समय पहले कि बात है एक बार जब पूर्णिमा की रात्रि थी और उस रात्रि के समय में चन्द्रमा नीचे जंगली झिल में खिले कमल पुष्पों को प्रेम से निहार रहा था। उस झील के पानी में गुलाबी कमल पुष्पों के मध्य में एक शुद्ध सफेद कमल पुष्प भी था, जो झील के पानी के नीचे पड़े काले कीचड़ में खिल रहा था। लेकिन ठीक उसी दिन दो नर हाथी उस झील के पास आये, और वह झील के पानी में आपस में लड़ने लगें। और उन्होंने अपने सुड़ से लग- भग सभी तरफ प्रहार किया, जिसके कारण उनके शरीर से निकलने वाली खून कि धारा झिल के पानी में चारों तरफ फैल गयी, जिसके कारण झील के पानी में उपस्थित सारें कमल पुष्पों पर खून के  छीटें आच्छादित हो गये, जिसके कारण कमल पुष्पों का पंखुड़िया लाल हो गई। इस तरह से चन्द्रमा ने आकाश से झील के पानी में विद्यमान खूनी लाल कमल पुष्पों को देख कर दुःखी मन से आह भरते हुए कहा इनमें कोई भी मेरे काम की तृप्ति के लिए उपयोगी नहीं हैं। इसलिए वह दुःखी मन से अपने आपको व्यथित करने लगा, और हर एक रात्रि के बाद वह पहले और छोटा और छोटा होने लगा, और अंत में वह स्वयं को लेकर आकाश में पूर्णतः अदृश्य हो गया। जैसे कि वह कभी आकाश में था ही नहीं। लेकिन फिर भी वह अदृश्य रूप में भी विद्यमान था, तभी अचानक आकाश में बादलों का झुंड छा गया और झमा-झमा कर मूसलाधार वारिस होने लगी। जिसके कारण जंगल के झील में खिले कमल पुष्पों के ऊपर लगें हुए खून को पुरी तरह से धो दिया, और जब कुछ एक दिनों के बाद जब वह पुनः आकाश में अवतरित हुआ तो उसने देखा उसी तालाब में सभी कमल पुष्पों में उसका सबसे प्रिय शुद्ध कमल पुष्प दिखा जिसके कारण वह उसके प्रेम में आह्लादीत हो गया। और उसकी आँखों में प्रेम के आँसू बहने लगा।

 

     तब राजा ने कहा हे प्रिये, जैसा कि मैं वह चाँद था और तू मेरे लिये शुद्ध कमल के समान थी, तब मेरी रात प्रसन्नता के क्षण की तरह गुजरती थी, और वह मुझ यातना नहीं देती थी, जैसा कि वे करते हैं, अलग होने के घंटों के साथ कालिमा मेरे हृदय के आईने पर छा जाती है। जिससे मुझे कुछ नजर नहीं दिखता जिससे मैं यह निर्णय करने में असमर्थ होता हूं मेरा कमल पुष्प कौन सा है? इस पर चेतना ने राजा के पैरों पर अमरता के फूलों को रख कर वहां चली गई। और जंगली वृक्षों में गायब होने से पहले उसने राजा को एक बार अवश्य देखा और फिर अदृश्य हो गयी। और राजा ने नीचे अपने पैरों के पास पड़े अमरनाथ के फूलों उठाया, और उसने कहा अमरनाथ, खुशी से मैं तुम्हें अपने साथ रखूंगा, क्योंकि उन पागल हाथियों ने जो उस कमल पुष्पों के साथ किया था, मेरे खून से, यह लाभ उठा सकते हो, फिर भी मैं भी तुम्हारा रंग लाल रंग नहीं कर सकता हूँ और वह मंदिर में वापस चला गया, अपने हाथों में अमरता के पुष्पों को लेकर, दिल में उदास, अपने प्यार और अपने सम्मान के संघर्ष के विद्ध्वनंश को देखते हुए।

 

      तब पूरी रात, वह पत्तियों के बिस्तर पर ऐसे ही पड़ा रहा और सुबह में वह सूरज के उदय से पहले उठ गया। और बाहर चला गया और झील के सामने आकर खड़ा हुआ। और तोतों को पेड़ की साखों पर चिल्लाते हुए देखा, सुबह के रंग के साथ टिप -टिप करते हुए अपने चोंच के साथ, तब तक उसने देखा कि चेतना को अपनी तरफ आते हुए, अपने चमकते पैरों के साथ, उसने अपने हाथों में अशोक फूलों को लिए हुए और वह अपनी आंखों में एक स्त्री के रूप में प्यार के महान अवतार के अमृत झरने की तरह लग रही थी। और वह राजा के पास आई और कहा, मेरी मालकिन ने अपने भगवान को, इन अयोग्य हाथों से, इन फूलों से भेजा है। और यदि आपकी रात्रि अच्छी और मीठे होती हैं, तो यह उसके साथ अच्छा होता है।

 

     फिर राजा ने कहा प्रिय चेतना वह कैसे अच्छी तरह से सो सकता है? जिसकी सारी रात्रि सुबह होने कि लालसा में गुजर जाती हैं, क्योंकि वह अपने प्रियतमा से मिलने के लिए लालाईत रहता है। जो प्रातःकाल की बेला में ही उसके लिए प्रकट होती है। आह! यह प्रातःकाल हमेशा क्यों नहीं रहती हैं? इसको देखने के लिए कि किस प्रकार से झिल के कमल पुष्प सूर्य की रोशनी को पाकर सुनहरे रंग में बदल जाते हैं। और स्वयं परमेश्वर के रूप में उपस्थित इन सब के रचयिता, महेश्वर भी अपनी सर्वज्ञता से सूर्य को उसकी किरणों के साथ समय से पहले उपस्थित नहीं करते है। नहीं तो पूर्वी पहाड़ों के मध्य में, निकलने वाले सूर्य का प्रकाश जिससे यह कमल पुष्प हमेशा सुनहरे रंग के होते हैं। और तुम भी प्रातःकाल के ना खत्म होने के कारण हमेशा हमारे पास ही उपस्थित रहती। तब चेतना ने कहा हे राजा सूर्य कुरूपता और अंधकार का नाश करने के लिए आता है। जो दिखने में  विशाल और असंभव से लगते हैं उसके जाने से ही यह प्रकाश संभव होता है।

 

         जैसा कि बहुत पहले, उसने किया, जो सूर्य के निरंतर चलने वाले चक्र को प्रतिष्ठित करता था। बहुत समय पहले कि बात है। एक बहुत बड़ा जुआरी था, जिसने अपना सब कुछ जुए के खेल में हार गया था। और इसी प्रकार से घुमक्ड़ों की तरह से संसार में विचरण करता रहा। और इसी प्रकार से संयोग बस घूमते-घूमते वह एक अप्सरा के पास पहुंचा। जो उस समय गहरी निद्रा में सो रही थी, लेकिन वह जु वारी जैसे ही दौड़ते हुए उसके पास पहुंचा। वह अप्सरा अपनी निद्रा से जागृत होगई। और हवा में उछल कर वहाँ से तत्काल आकाश में गायब हो गयी, लेकिन उस जुआरी ने उसे उसके पैरों से पकड़ा लिया था। जिसके कारण उस अप्सरा ने उस जुआरी के हाथ में अपने सुनहरे चप्पल को छोड़ दिया था। इसके बाद वह अप्सरा घुम कर आई, और फिर उसने जुआरी को बहुत प्रकार से बहलाया और फुसलाया और कहाँ कि यह मेरा सुनहरा चप्पल मुझको वापिस दे दो, अन्यथा इनके बिना मैं राजा इन्द्र के महल में नृत्य अच्छी तरह से नहीं कर सकती हूं। और जिसके कारण मैं राजा इन्द्र के महल में नाचने में असफल हो सकती हूं। फिर उस जुआरी ने कहा कि मैं इस सुनहरे चप्पल को तुमको वापिस कर दूंगा लेकिन इसके बदले में तुमको मुझे भी अपने साथ राजा इन्द्र के सभा में ले चलना होगा। क्योंकि मैं स्वर्ग में जाना चाहता हूं और वहाँ होने वाले अप्सरा के नृत्य को देखना चाहता हूं। इस प्रकार से जब अप्सरा को कोई मार्ग नहीं दिखाई दिया, तो वह उस जुवारी को अपने साथ ले जाने के लिए तैयार हो गई। और उसने उस जुआरी को अपने कानों में लगें फूलों में जुवारी को सूक्ष्म रूप से छुपा लिया और इस तरह से वह जुआरी को स्वर्ग में लेकर गई। जहाँ पर उस जुआरी ने की सारी अप्सराओं को अपने शरीर पर स्वर्णमय वस्त्रों को धारण करके कमल पुष्पों के समान सुसज्जित जमीन पर नृत्य करते हुए देखा। जिसके चारों तरफ उनके साथ हवा भी नृत्य कर रही थी। जिसके कारण उस चोर के हृदय में उन स्वर्णमय वस्त्रों के प्रति लोभ जागृत हो गया। जिसके कारण उसने धिरे से फूंस-फुंसा कर उस अप्सरा के कानों में कहा कि यह स्वर्णमय वस्त्र कहाँ से प्राप्त हुए हैं?, जिसके उत्तर में अप्सरा ने कहा कि यह हमें स्वयं सूर्य ने अपने पुराने प्रकाश कि किरणों से बुन कर दिया है। जो पश्चिमी पर्वतों के मध्य में अस्त होता है। और वहां पर इन सब किरणों को परियों के द्वारा पीरों कर सोने में बदल दिया जाता है। जो उन सब के शीर में स्थित बाल के समान है।, जिसको वह सब बाद में पहाड़ों के मध्य में छुपे रूप से स्थित एक झील है जिसके पानी का रंग जामुनी है। वहां पर वह सब उस बाल को जाकर उसमें धो देती हैं। जहाँ पर हमेशा प्रातः कालीन की बेला ही रहती है। जहाँ पर कभी ना रात होती है। और नाही दिन होता है, ना ही दोपहर ही होती है। और कभी भी शाम भी नहीं होती है। लेकिन जब जुआरी ने यह सब सुना तो उसकी कुरूप आत्मा में एक भयानक और खतरनाक लोभ जागृत हो गया। जिसके कारण वह उसके कान में से ही बार-बार चिल्लाने लगा कि की यह सोने को बुनने वाली है। जब उस जुआरी की आवाज को राजा इन्द्र ने सुना तो कहाँ यह कौन गुस्ताख है? जो हमारे स्वर्ग में इस तरह का व्यर्थ में शोर कर के हमारे मनोरंजन में विघ्न डालने का प्रयास कर रहा है। इसको सुनते ही अप्सरा ने तत्काल अपने कानों में लगे फूल को नीचे फेंक दिया, जिसकी तलाश चारों तरफ किया जा रहा था। और अंत में उसको अप्सरा के द्वारा फेंके गये फूलों के मध्य में छुपा पाया गया। उसमें स्थित जुआरी को फूल से बाहर निकला गया। और राजा इन्द्र ने उस अप्सरा को जिसका नाम मालती था। उससे कहा कि इस दुष्ट को तत्काल हमारे स्वर्ग से बाहर निकाल दो, जिसके साथ निर्दय अप्सरा ने जिसने उसे अपने कान में छुपा कर स्वर्ग में घुसने की हिम्मत की थी। मालती ने उसे वहाँ से बाहर फेंक दिया। लेकिन वह जुआरी, आकाश में जाने वाला नहीं था, जिसके कारण वह पृथ्वी पर गिर गया और उसने अपने शरीर को कई टुकड़ों में तोड़ दिया।

 

      तो इस तरह से राजा, सावधान रहें! ऐसा न हो कि असंभव होकर आप अपने स्वर्ग को पूरी तरह से खो दें। और उसने राजा के पैरों पर अशोक के फूलों को रख दिया, और वहाँ से जाने लगी। तब राजा ने कहा हाँ! प्रिय चेतना, क्या तुम कुछ और लंबे समय तक मेरे साथ नहीं रह सकती हो? और उसने कहा नहीं, तब राजा ने कहा कि तुम फिर क्या दिन में दो बार या तीन बार नहीं आ सकती हो, मुझसे मिलने के लिए? इतना बड़ा दिन तुम्हारे बिना नहीं गुजरता है। यदि तुम मेरे साथ दिन में कुछ अधिक समय तक रहोगी, तो मुझे बहुत अच्छा लगेगा। यद्यपि तुम यहाँ पर मेरे साथ कुछ एक पल के लिए ही रहती हो, और हर दो दिनों के बीच एक रात होती है। तब उसने कहा हे राजा, यह असंभव नहीं है जहाँ मेरी मालकिन है।

 

      मुझे भी ऐसा होना चाहिए, और अब मेरे पास करने के लिए कर्तव्य हैं। और इसके साथ वह जंगल में पेड़ों के मध्य से काफी दूर चली गई, जब तक की वह जंगल में गायब नहीं हो गई। तब तक राजा में उसके कंधे को पीछे से देखता रहा । इसके बाद राजा ने अपने पैरों पर पड़े फूलों उठाया, और उसने कहा अशोक, तू मुझे उकसाने वाले चिट्ठी की तरह बिल्कुल यातना देता है। जिसने तुम्हें बताया है। क्योंकि तुम्हारी सुंदरता ऐसी है कि मैं तुम्हें दूर फेंकने के लिए सहन नहीं कर सकता हुं, और फिर भी तुम मुझे अपनी मालकिन के प्रति मेरी ज़िम्मेदारी याद दिलाना बंद नहीं करोगे। और वह मंदिर में वापस चला गया, उसके हाथ में अशोक के फूल थे और मधु (चेतना) की छवि उसके दिल में थी। उस प्रकार के मर्द की तरह से, जिनके हृदय पर एक जोर दार आँखों से वार किसी औरत ने, और वह चकना चुर हो जाता हैं।

 

     और इस प्रकार से वह पत्तियों के बिस्तर पर लेटते हुए, सारी रात पड़ा रहता है, और सुबह में, वह सूरज के उदय होने से पहले उठ गया। और मंदिर से बाहर आकर उदास झिल कि सिढियों पर खड़ा हुआ। झिल के किनारे पर एक बगुले की तरह ध्यान में चला गया और उसके बिल्कुल पता ही नहीं चला कि उसके पास चेतना कब और कैसे आई? और उसने अपने सामने उसे अपने हाथों में लाल पलाश को फूलों के साथ अपने पास खड़े हुए पाया। तब उसने कहा हे राजा, मेरी मालकिन ने अपने भगवान के लिए, इन अयोग्य हाथों के द्वारा इन फूलों को भेजा है। और यदि आपको रात्री में अच्छी नींद आई, तो यह उनके लिए अच्छा है।

 

      तब राजा ने कहा प्रिय, नींद, एक ईर्ष्या पूर्ण प्रतिद्वंद्वी की तरह, मुझे हमारे साथ लगातार हर दौरे पर अपराध किया करती है। और मेरे पास नहीं आती है, और उसने कहा, एक मुस्कुराहट के साथ हे राजा, उसे नाराज न होने दें, जल्द ही मेरी यात्रा समाप्त हो जाएगी। तब राजा ने एक आह के साथ कहा! ऐसा मत कहो क्योंकि तुम ने मेरे दिल में बहुत गुप्त स्थान बना लिया है। क्योंकि तुमको मुझे इस घृणास्पद विवाह को अपनी मालकिन के साथ लंबे समय से बांधना नहीं चाहिए, क्योंकि वह अब और इंतजार रखने के लिए विनम्र नहीं होगी और फिर, हाँ! मेरे और तुम्हारे मध्य में कौन-सा सम्बंध बनेगा? जब तुम्हारी यात्रा समाप्त हो जाएगी। और यदि तुम्हारी मालकिन को मुझ पर संदेह हो गया। तो वह तुमको मार डालेगी। तब चेतना ने कहा नहीं, ऐसा नहीं है, क्योंकि मेरी मालकिन हम दोनों के लिए, और मेरे लिए अच्छी तरह से शुभकामनाएँ देती है। और मुझे डर है कि अब तक आप उसे नहीं जानते हैं। तो यह पूरी तरह से आपके बाहर हो सकता है। और आप मेरी मालकिन को प्राप्त करने के बाद इस अयोग्य चिट्ठी लाने वाले को पुरी तरह से भूल जायेंगे। तब राजा ने कहा सूर्य मेरे लिए गवाह बनो, कि मैं ऐसा नहीं करूँगा। इसके बजाय मैं उसे उसके पिता के पास वापस भेजूंगा? उसके पिता को वह करने दो जो वह करना चाहता है। उसे अपना राज्य ले जाने दो और इस राज्य को भी अपने राज्य में जोड़ लेने दो, इससे मुझे कोई परवाह नहीं है। वह मुझे केवल इस जंगल के साथ और इस झील के साथ अकेला छोड़ दे। जिससे सुबह में अपने पास आने वाले आगंतुक के स्वागत के लिए मैं यहाँ पर उपस्थित रह सकुं। इस पर चेतना ने राजा को मुस्कान के साथ देखा, और कहा हे राजा, ये निष्क्रिय शब्द हैं। और मुझे अच्छी तरह से पता है कि आप उसे वापस कभी नहीं भेजना होगा। तब राजा ने कहा चेतना मैं ऐसा अवश्य करूँगा। तब उसने कहा नहीं, वह उसे धोखा दे रही थी। और अपने खुद के शब्द के रुख को बदल दिया। जो धोखे का आधार है, लेकिन निष्ठा अच्छी है। इसके अलावा, वह आपके हाथों में एक मोहरे कि तरह से है। जिसे आप जब चाहें अपने पास रख सकते हैं या फिर उसको अपने से दूर रख हो सकते है।

 

      क्या आपको पता है? कि एक बार एक बहुत बड़ा पुराना व्यापारी था, जिसके पास एक बहुत बड़ा मोती था जो बड़ी मुश्किल से किसी के हाथ में आता था। जो समन्दर के झाग के समान चमकिली था। जिसको समन्दर के अन्दर के एक गुफें में से बड़ी मुश्किल से चाँदनी रात में स्वाती नक्षत्र के समय में, इसके खोल से इसको निकाल कर एकत्रित किया गया था। जो किसी बड़ें गेंद के समान था। जिसके कारण इस मोती की प्रसिद्धि उस राज्य में चारों तरफ सर्व व्याप्त था। फिर वह व्यापारी एक यात्रा पर जाने वाला था। इसलिए वह अपने भाई व्यापारी के पास गया, और उस व्यापारी को वह मोती देते हुए, उससे कहा इसको अपने पास बहुत अच्छी तरह से सुरक्षित रखना। जब तक मैं अपनी यात्रा से वापिस नहीं आ जाता, और इस प्रकार से मैं बिना किसी भय के निर्विघ्न रूप से बिना चिंता के अपनी यात्रा को कर सकता हूँ और मैं अपनी यात्रा से आने के बाद अपना मोती तुमसे वापस ले लूंगा। और इस प्रकार से वह व्यापारी अपनी यात्रा पर चला गया। यद्यपि दूसरे व्यापारी ने उस मोती को जमीन के अंदर गाड़ दिया। और फिर उसके बाद उस राज्य का राजा उस व्यापारी के पास आया। और उस व्यापारी से कहा कि वह मोती मुझको दे दो। जिसको तुमने अपने पास सुरक्षित रखा है। और इसके बदले में मैं तुमको बहुत अधिक धन दूंगा। अंयथा मैं जबरदस्ती अपने ताकत के दम पर तुमसे छिन लूंगा। फिर व्यापारी ने कहा एक हफ्ते का इंतजार करने के लिए, और इसके बदले में आप क्या चाहते हैं, क्योंकि मुझे इसे देखना अच्छा लगता है? राजा ने कहा इसके लिए, मैं तुमसे एक करोड़ रुपये लूंगा और तब मैं एक सप्ताह तक इंतजार करूंगा। तो व्यापारी ने उन्हें एक करोड़ दिया। और अपने पास इस प्रकार से उस मोती को सुरक्षित रखा, लेकिन एक सप्ताह के बीतने के बाद राजा फिर से आया। और कहा मुझे अब मोती दे दो, और व्यापारी ने उस मोती को देखने के लिए एक करोड़ देकर, एक और सप्ताह के देरी के लिए खरीद लिया। और इस प्रकार से उस व्यापारी ने कुछ समय बाद अपनी सारी संपत्ति समाप्त कर दी। जिससे वह व्यापारी भिखारी बन गया । तब राजा ने कहा मुझे अब मोती दे दो। फिर व्यापारी ने कहा मेरी एक पुत्री है, जो बहुत सुन्दर है। और आपकी सभी रानियों में सबसे अधिक सुंदर है, इसको आप अपने साथ ले जाइये। और मुझको एक सप्ताह और इस मोती को रखने के लिए समय दीजिये। राजा ने वैसा ही किया जैसा कि व्यापारी ने कहा था। जब एक सप्ताह बीत गया। तो वह राजा फिर व्यापारी के पास आया, और व्यापारी से कहा कि मुझे वह मोती दे दो। तब व्यापारी ने कहा आप मेरी जान को ले लीजिये, और एक सप्ताह के समाप्त होने पर आप मुझको फांसी पर चढ़ा देना। जिससे यह मोती आपका स्वयमेंव प्राप्त हो जायेगा। राजा फिर व्यापारी की बात को मान लिया और कहा ठीक है। और वहाँ से चला गया।

 

       इसके ठीक तीन दिन बीतने के बाद ही वह व्यापारी अपनी यात्रा से वापिस आ गया। वास्तव में जिसका वह मोती था। अर्थात जो मोती का असली मालिक था। और वह अपने व्यापारी भाई के पास गया। अपने मोती को मांगने के लिए और उस मोती को दूसरे व्यापारी ने उसके मालिक अर्थात अपने भाई को देते हुए, कहा कि तुम बिल्कुल सही समय पर अपनी यात्रा से वापिस आगये हो। यह रहा तुम्हारा सुरक्षित मोती और अभी तक सब कुछ ठीक है।

 

      और फिर वह व्यापारी राजा के पास गया। और उससे कहा कि मोती का असली मालिक अपनी यात्रा से वापिस आ चुका है। और मैंने उसका मोती उसको दे दिया। जिसने मेरे पास मोती को सुरक्षित रखने के लिए दिया था। और जैसा कि मैंने अपने आपको आपके पास बेच दिया है। इसलिए मैं आपके पास आगया हूँ। तब राजा ने कहा क्या तू मोती है? जिसके लिए मैं इंतजार कर रहा हूँ। व्यापारी ने कहा अब तुम मेरी बेटी से शादी करोगे, और अपने आप को शुद्ध करोगे, जैसा कि मैंने उसके सामान को लिया था और उसको शुद्ध रूप से वापिस दिया है। क्योंकि वह तेरे हाथों में जमा थी और मेरा साम्राज्य और मेरे सारे मामलों की तुलना में और अधिक होगा उसको उसी रूप में तुमको वापिस करना होगा। जैसा करने में तुम असमर्थ हो।

 

      फिर चेतना ने राजा के कदमों में फूलों को रख कर वहाँ से दूर चली गई। लेकिन राजा वही पर खड़ें हो कर उसको जाते हुए देखता रहा। तब तक जब तक कि वह उसकी आँखों से ओझल नहीं हो गई। और फिर वह नीचे झुक अपने कदमों पर पड़ें फूलों को ऊपर उठा लिया। और कहा ओ लाल पलास के फूल इस समय तुम मेरे हाथों में सुरक्षित हो, और मैं कैसे उसके बगैर रह सकता हूँ? या उसके सामने अपने सम्मान को कैसे बनाए रख सकता हूं? क्योंकि वे असंगत हैं? और वह अपने हाथ में फूल के साथ मंदिर में वापस चला गया, दुविधा से बचने का कोई रास्ता खोजने की कोशिश कर रहा था, लेकिन वह सब व्यर्थ सिद्ध हो रहा था।


Previous - Part -4 

Post a Comment

0 Comments

Ad Code