Ad Code

धर्म का भविष्य


    मैं हमेशा धर्मों का सहिष्णु रहा हूं। मुझे लगता है कि उनमें से अच्छा और बुरा भी आता है। इसके अलावा, धार्मिक आवेग मानव मनोविज्ञान का एक हिस्सा है और यह जल्द ही कहीं भी नहीं जा रहा है। जीते हैं और जीते हैं, मैं कहता हूं।

    कम से कम, मैं करता था। मेरे विचार बदल रहे हैं। मैं इस महीने एक युवा चचेरे भाई के स्मारक में था। परिवार छोटे समूहों में इकट्ठा हुआ था, बात कर रहा था और एक-दूसरे तक पहुंच रहा था। एक दुखद और सम्मानित संबंध तब तक था जब तक कैथोलिक पुजारी असेंबली से जरूरी संस्कार करने के लिए नहीं उठता था। उन्होंने एक प्रेमपूर्ण भगवान और अनन्त जीवन की बात की जैसे कि हम किसी भी तरह भूल जाते हैं कि हम 28 वर्षीय को दफन कर रहे थे।

    मैं परेशान था। मैंने एक दोस्त से कहा, "वह वहां कैसे खड़ा है और इस तरह के बकवास को चिल्लाता है।" "ये लोग भगवान के लिए दुखी हैं।"

    गरीब लड़की को यह बुरा था। यह उसकी याददाश्त का अपमान है कि वह दुःख को पीछे छोड़ देगी; कि उसके जीवन का दुख अब और कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर मैं उसकी स्वर्गीय ऊंचाई से नीचे देख रहा था, तो मुझे पूरा यकीन है कि मुझे फटकारा होगा। मैं चाहता हूं कि कोई मेरे लिए बात कर रहा हो।

    अपने मुंह से स्वचालित उत्तेजना डालने के साथ, काले रंग के प्यारे छोटे आदमी ने धूप के रंगों में अपनी कहानी को चित्रित किया; उसने भयानक वादे किए; उसने अपनी कलीसिया के साथ थोड़ा सा संपर्क नहीं किया, मिसाल से अपनी नजर को उठाने के लिए केवल उस अवतार में अंतरिक्ष में घूमने के लिए उठाया। वह जानता है कि आप और मैं भी जीवन के रूप में नाजुक के रूप में नाजुक है, लेकिन यह दूसरी जगह लेता है ज्ञान, जिसे वह आश्वस्त करता है।

    वह इस पर झुका हुआ है, यह स्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध है कि ज्ञान जीवन के रूप में उतना ही नाजुक है। यह उसे डरा देगा, यही कारण है कि वह एक भयानक भूमिका मॉडल है।

    दुख मुश्किल है, बुरा नहीं है। कोई भी जो आपको इस सबसे महत्वपूर्ण समय पर भागने के लिए प्रोत्साहित करता है वह केवल गैर जिम्मेदार है। सार्वजनिक मानसिक स्वास्थ्य के मामले में, हमें बचपन के रूपकों को बिना किसी संदेह के सहन किए बिना, एक दूसरे के साथ ईमानदारी से और खुले तौर पर बात करने की आवश्यकता है। मानव जाति कभी और अधिक जानकारी नहीं दी गई है, या दुनिया के सामने अधिक खुलासा नहीं किया गया है। हम सभी बड़े हो रहे हैं। अगर हम भविष्य में बुद्धिमानी से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो हमारे धार्मिक नेताओं को हमारे बाकी हिस्सों में शामिल होने की जरूरत है।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code