Ad Code

भविष्यदर्शी का बेटा एक प्राचीन कथा

 


भविष्य दर्शी का बेटा

 

 

 

      जब भविष्य दर्शी गंगा प्रसाद अपने मृत्यु के विस्तर पर था, ठीक उसी समय उसने अपने दूसरे बेटे के जीवन कि भविष्यवाणी की जिसका नाम राहूल था और उसने अपनी सारी संपत्ती की वसीयत पहले पुत्र के नाम कर दी, अपनी सारी संपत्ति को अपने सबसे बड़े पुत्र को देकर, वह मर गया। फिर दूसरे छोटे बेटे ने अपने राशि फल के बारे में सोचा और खुद से कहा।

 

     आह क्या इस संसार में मैंने जन्म इसीलिए लिया है? जैसा कि मेरे पिता का कहा कभी भी असत्य नहीं होता है, मैंने देखा है जब वह जिंदा थे उन्होंने जो पिछली बार बोल था, वह सब सत्य सिद्ध हुआ था। और उन्होंने कैसे मेरे जीवन की भविष्यवाणी कर दी थी? उन्होंने मेरे जन्म से ही दरिद्रता के बारें में कहा, जब कि यह मेरे जीवन का दुर्भाग्य है, दश सालों तक जेल में रहना होगा, जो गरीबी से बड़ा दुर्भाग्य है, और आगे क्या होता है? समुद्र के किनारे मृत्यु का योग है, इसका मतलब है कि मैं निश्चित रूप से घर के बाहर मरुगां, उस समय अपने सगे सम्बंधियों और मित्रों से दूर समुद्र के किनारे पर रहुंगा। अब जो यह कुंडली का सबसे उत्सुक हिस्सा है कि मैं 'बाद में कुछ खुशी रहुंगा' ! यह खुशी क्या है, यह मेरे लिए एक पहेली है। "

 

     और इस तरह से उसने अपने पिता का अंतिम संस्कार किया, जिनकी मृत्यु हो चुकी थी, और अपने बड़े भाई से आज्ञा लेकर वह वाराणसी के लिये वहाँ से प्रस्थान कर दिया। उसने दक्षिण के मध्य से अपनी यात्रा को शुरु किया, दोनों समुद्र के किनारों को उसने नजर अंदाज किया, और वह यात्रा करता रहा, कई हफ़्ते फिर महीनों तक और आखिर में वह विन्ध्य पर्वत की श्रृखल तक पहुँचा, और उसने रेगिस्तान को कई दिनों में पार किया, फिर उसके बाद वह एक रेतीले स्थान पर पहुंचा, जहाँ पर किसी भी प्रकार के जीवन या हरियाली का कोई नाम या नीसान नहीं था उसके पास जो कुछ थोड़ा खाने पने का समान था, जिसका उसने कई दिनो तक अपने लिये उपयोग कर लिया था, और अत में थक कर चुर हो गया, जिसके कारण प्यासा भी हो गया था। वह अपने साथ हमेशा एक चमड़े का थैला रखता था, जिसमें वह पीने के लिये मीठा और स्वादिष्ट पानी रखता था, जब पानी उसमें खत्म हो जाता था, तो उसको किसी पास के तालाब या किसी नदी से भर लेता था। लेकिन अब लंबे समय से रेगिस्तान में यात्रा कर रहा था, जहाँ पर दूर-दूर तक किसी प्रकार के पानी का नीसान नहीं था, और उसका पानी का थैला भी अब तक पानी से खाली हो चुका था। वह रेगिस्तान की गर्मी में थक गया था, उसके हाथ में खाने के लिए एक वस्तु नहीं थी, और न ही पीने के लिए पानी की एक बूंद थी। उसने अपनी आँखों को घूमा कर चारों तरफ देखा, जहाँ पर वह केवल एक विशाल रेगिस्तान ही देख सकता था, जिसमें से उसे अपने आप को जान बच कर निकलने का कोई साधन नहीं दिखता था। फिर भी, उसने खुद सोचा, "निश्चित रूप से मेरे पिता की भविष्यवाणी असत्य साबित नहीं हो सकतीमेरी मृत्य सिर्फ समुद्र किनारे पहुंचने पर ही होगी।" इस प्रकार सोचने के बाद, इस विचार ने उसे और तेजी से चलने के लिए विवस किया, और उसने अपने मन की पुरी ताकत को एक साथ लगा कर, आगे बढ़ता गया, जल की एक बूंद को खोजने की आशा के साथ, इस प्रकार से वह अपने सूखते गले के साथ उस रेगिस्तान में जीवन को बचाने प्रयास करने लगा।

 

      आखिर में उसको सफलता मिल गई, और उसने एक पुरी तरह बर्बाद कुए को पा लिया, जिसके बारें में उसने सोचा कि यह परमेश्वर की अनुकंपा से ही संभव हुआ है, जिसके बाद उसने कुछ पानी को कुए से निकालने के लिये विचार किया, अगर वह अपने चमड़े के थैले को रस्सी से बांध कर कुए में डाले, तो पानी पाना उसके लिये संभव हो सकता है। यह सोच उसने अपने चमड़े के थैले को रस्सी में बांध कर कुअंदर ढील दिया। जो पानी का चमड़े का थैला उसके गर्दन में हमेशा लटका रहता था। लेकिन अचानक कुंए में पानी के थैले को, किसी ने अन्दर कुंए में पकड़ लिया, जिससे उसको बहुत आश्चर्य हुआ, यह कौन है? जिसने उसके थैले को पकड़ लिया है, पानी के पास पहुंचने से पहले ही, और इसके साथ कुए के अन्दर से आवाज आई, कि मैं बाघों का राजा हूँ, कृपया मुझे कुए से बाहर निकाल लीजिये, मैं यहाँ भूख से मर रहा हूँ पिछले तीन दीनों से, मेरे पास कुछ भी खाने के लिए नहीं है। मेरे सौभाग्य ने तुम को परमेश्वर ने यहाँ पर भेज दिया है। अगर तुमने मेरी सहायता आज यहाँ पर कर दिया, तो निश्चित रूप से अपने जीवन में तुम मुझ से अवश्य सहायता को प्राप्त करोगे। मेरे बारें में ऐसा बिल्कुल मत सोचों की मैं एक खतरनाक जानवर हूं, कि जब तुम मुझको यहाँ से निकाल लोें, तो मैं तुम को किसी प्रकार का नुकसान पहुंचा सकता हूं, मैं तुम को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा सकता हूं, इसके लिए तुम बिल्कुल आश्वस्त रहो। मैं तुम से प्रार्थना करता हूँ, कृपया मुझ पर दया करके मुझे इस कुए से बाहर निकाल दो। राहूल ने विचार किया की क्या मुझको इसको बाहर निकालना चाहिए या नहीं निकालना चाहिये? अगर मैंने इस खतरनाक प्राणी को बाहर निकाल दिया, और इसने अपने भूख को शांत करने के लिये, सबसे पहले अपने मुँह का निवाला मुझको ही बना लिया। फिर उसके मन में विचार आया, नहीं यह ऐसा नहीं कर सकता है, क्योंकि मेरे पिता द्वारा कि ग भविष्यवाणी कभी भी लत सिद्ध नहीं हो सकती है, और उन्होंने मेरे मरने के लिये समुद्र के किनारे रहने का स्थान निश्चित किया है। मैं बाघ के द्वारा नहीं मारा जाउंगा यह सोच कर उसने उस बाघ से कहा कि रस्सी को कस कर पकड़ ल, बाघ ने ऐसा ही किया और उसने उसको धीरे-धीरे अपनी रस्सी को कुए के बाहर खच कर उस बाघ को कुंए से बाहर ल दिया। जब बाघ कुए से बाहर निकल कर जमन पर खड़ा हो गया, तो उसने अपने आपको अच्छा महसूस किया, और वह अपने शब्दों के प्रती सत्य था, उसने राहूल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाया। और दूसरी तरफ वह उससे तीन कदम दूर जा कर खड़ा हो गया। और उससे विनम्रता से इन शब्दों को कहा

 

       मेरे जीवन दाता मेरे कल्याण कर्ता! मैं इस दिन को कभी नहीं भुलुंगा, जब मैंने अपने जीवन को फिर आपके हाथों द्वारा प्राप्त कर लिया, इस प्रकार की सहायता के बदले, मैं सभी आपदाओं में आपके साथ खड़े रहने के लिए, मैं अपनी शपथ को ग्रहण करता हूँ। जब भी आप किसी भी कठिनाई में हों, बस मुझे यद करना, मैं तुम्हारे साथ वहाँ सभी तरिकों से उपकृत करने के लिए तैयार रहूंगा, जो भी मैं कर सकता हूँ। आपको संक्षेप में बताउं कि मैं यहाँ कैसे आया था? तीन दिन पहले मैं यहाँ जंगल में घूम रहा था, जब मैंने एक सोनार को देखा था। मैंने उसका पीछा किया, वह मेरे पंजे से बचने के लिए असंभव खोज रहा था, और वह इस कुंए में कूद गया है, और इस क्षण वह कुआं में बहुत नीचे पड़ा है। उसके पीछे मैं भी कूद गया, लेकिन खुद को अच्छी तरह से पहले कगार पर मिला। वह अंतिम और चौथे कगार पर है। दूसरे जीवन के रूप में एक नागिन भी भूख के साथ इस कुंए में पड़ी है। तीसरे जीव के रूप में एक चूहा भी इसी कुआं में है। जो आधा भूखा है, और जब आप फिर से पानी खींचना शुरू करेंगे। तो ये आपको पहले उन्हें रिहा करवाने का अनुरोध कर सकते हैं। उसी तरह सुनार भी आप से पूछ सकता हैं। मैं आप से भीख माँगता हूँ, जैसे कि आपके दिल के दोस्त के रूप में है, उस दुर्बल व्यक्ति की सहायता कभी नहीं करना, हालांकि वह एक इंसान के रूप में आपका रिश्तेदार भी है। सुनार कभी भी आपके लिए भरोसेमंद मित्र नहीं होगा। आप मुझ पर, एक बाघ पर अधिक विश्वास रख सकते हैं। हालांकि मैं कभी-कभी मनुष्यों पर एक सर्प की तरह से आक्रमण नहीं करता हूं। लेकिन सांप कभी भी खड़ा हो जाता है, जिसके डंक से आपका खून अगले ही क्षण में ठंडा हो सकता है। या एक चूहे के रूप में, जो आपके घर में हज़ारों कतरन के टुकड़ों को देने का वादा कर सकता है। किसी पर भरोसा करना, लेकिन एक सोनार पर भरोसा मत करना। उसे वही छोड़ देना, उसे मत निकालना, और यदि आप बाहर निकालते हैं, तो आप निश्चित रूप से इसके लिए, एक ना एक दिन अवश्य पश्चाताप करेंगे। " इस प्रकार सलाह देने के बाद भूखे बाघ ने जवाब के इंतजार किए बिना ही वहां से दूर चला गया।

 

       राहूल ने वाजिब तरीके से कई बार सोचा, जिसमें बाघ के भाषण की अभिव्यक्ति की प्रशंसा की झलक थी। लेकिन फिर भी अब तक, उसकी प्यास बुझी नहीं थी। इसलिए उसने फिर से अपने चमड़े के थैले को कुआँ में ढील दिया, जो अब सर्प द्वारा पकड़ लिया गया था। जिसने उसे इस प्रकार संबोधित किया, "अरे, ओ मेरे रक्षक! मुझे उठाओ. मैं सांप का राजा और आदिशेश का बेटा हूँ, जो अब दुःखी और पिड़ित है, मैं कुआँ से बाहर निकलते ही, तुम से दूर चला जाउंगा। अब मुझे इस कुंए से बाहर निकाल लो। मैं हमेशा तुम्हारा दास रहूँगा, और तुम्हारी सहायता को याद रखूंगा, और हर तरह से अपनी ज़िंदगी में तुम्हारी मदद करुगां। मुझे यहाँ से निकाल दो, मैं मर रहा हूँ। राहूल ने अपने पिता की भविष्यवाणी को फिर से याद किया कि उसकी मृत्यु समुद्र तट पर होगी। उसको याद करते हुआ फिर से उस सांप को कुआँ से बाहर निकाल लिया। वह भी बाघ-राजा की तरह, तीन बार घूमते हुए, और खुद से पहले खुद को सदाबहार करते हुए कहा," हे मेरे जीवन दाता, आप मेरे पिता के समान हैं। इस लिए मैं आपको अपना पिता बुलाऊंगा, क्योंकि तुमने मुझे दूसरा जन्म दिया है। एक  दिन पहले सुबह-सुबह अपने आप को बख़्शते हुए, जब मैंने देखा कि चूहा मेरे सामने चल रहा है, मैंने उसका पीछा किया। वह भागते हुए इस कुंए में कुद गया, जिसके पीछे मैं भी इस कुएँ में आकर गिर गया। लेकिन मैं तीसरी मंजिल पर गिरने के बजाय, जहाँ वह अब बैठ कर झूठ बोल रहा है। उससे उपर ही मैं रहा, अब मैं अपने पिता को देखने के लिए जा रहा हूँ। जब भी आप किसी भी कठिनाई में हों, तो बस मुझे याद कीजियेगा। मैं अपनी तरफ से सभी संभव तरिकों से आपकी सहायता करूँगा। ऐसा कह कर, नागराज भूख से व्याकुल घबराहट के साथ एक पल में ही उसकी दृष्टि से से अदृश्य हो गया ।

 

       भविष्य दर्शी का गरीब पुत्र, जो अब लगभग प्यास से मर रहा था, तीसरी बार उसने अपने चमड़े के थैले को पानी के लिये कुएँ में छोड़ दिया। जिस को चूहे ने पकड़ लिया, और बिना चर्चा किए उसने परेशान जानवर को एक बार में ही ऊपर उठा लिया। लेकिन वह अपनी कृतज्ञता दिखाए बिना नहीं गया, उसने कहा ओह, मेरे जीवन के जीवन! मैं चूहों का राजा हूँ। जब भी आप किसी भी दुर्घटना में हो, तो बस मुझे याद कीजियेगा। मेरे गहन कानों ने सुना है, कि बाघ-राजा ने सुनार के बारे में जो बताया था, वह सुनार जो चौथी मंजिल में है। यह एक सच्चाई है कि सुनारों का कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए। इसलिए, कभी भी उसे सहायता न करें, जैसा आपने हमारे साथ किया है। और यदि आप सा नहीं करते हैं, तो आप इसके लिए पीड़ित होंगे। मुझे भूख लगी है, मुझे वर्तमान के लिए जाने दे। इस प्रकार अपने संरक्षक से छुट्टी लेकर, चूहा भी वहां भाग गया।

 

         कुछ समय के लिए राहूल ने तीन जानवरों द्वारा सुनार के बारे में दी गई सलाह के बारे में सोचा, उसने अपने मन में कहा मेरी सहायता करने में क्या ग़लत होगा। मुझे उसे भी क्यों नहीं निकालना चाहिए? "तो खुद के बारे में सोच कर, राहूल ने फिर से अपने चमड़े के थैले के रस्सी को कुएँ में ढील दिया। सुनार ने उसे पकड़ लिया, और मदद की मांग की। भविष्यदर्शी के बेटे के पास खोने का कोई समय नहीं था, वह खुद प्यास से मर रहा था। इसलिए उन्होंने सुनार को ऊपर उठाया, जिसने अब अपनी कहानी शुरू की, राहूल ने कहा," थोड़ी देर के लिए रुक जाओ और पाँचवी बार अपना चमड़े का थैला कुएँ में डाल कर पानी को निकाला, और पानी को पी कर, अपनी प्यास बुझाने के बाद में, अब भी यह डर लग रहा है कि कोई व्यक्ति अच्छी तरह से ऐसे स्थान पर रह सकता है, और उसकी सहायता कि मांग कर सकता है। फिर उसने सुनार की बात सुनी, जिसने कहा "मेरे प्यारे दोस्त, मेरे रक्षक, उन सब जानवरों ने क्या बकवास मेरे बारे में तुम से कर रहे थे? मुझे खुशी है, कि आपने उनकी सलाह का पालन नहीं किया है। अब मैं भूख से मर रहा हूँ। मुझे जाने के लिए अनुमति दें, मेरा नाम है मानिकलाल सुनार है, मैं उज्जैनी की पूर्व की मुख्य सड़क पर रहता हूँ। जो इस जगह से दक्षिण में बीस कोस की दूरी पर है। और जब आप बनारस से लौटेगे, तो हमारा घर आपके रास्ते में पड़ेगा। मेरे पास आना और मेरी सहायता के बारे में मुझे याद दिलाना मत भूलना। और फिर वह सुनार अपने देश में जाने के लिये वापस अपने रास्ते पर चल दिया। ऐसा कह कर, सुनार ने भी अपनी छुट्टी ली। और राहूल भी ऊपर के रोमांच के बाद उत्तर में अपना रास्ता चल दिया।

 

        वह बानारस पहुंच गया, और दस साल से ज़्यादा समय के लिए वहाँ रहते हए उसने अध्ययन का अपना कार्य कियावहां उसे बाघ, नाग, चूहे की काफी याद आ रही थी। लेकिन वह सुनार को भूल गया था। दस साल के धार्मिक जीवन के बाद, घर और उसके भाई का विचार उसके दिमाग में चले रहे थे। कि मैंने अपने धार्मिक अनुष्ठानों में अब तक पर्याप्त योग्यता प्राप्त कर ली है। मुझे घर वापस लौटना चाहिए इस प्रकार खुद के भीतर राहूल ने सोचा, और बहुत जल्द वह वापस अपने देश के अपने रास्ते पर चल दिया। अपने पिता की भविष्यवाणी को याद करते हुए, वह उसी तरह से वापस आया, जिसके मार्ग के द्वारा वह दस साल पहले बनारस गया था। हालांकि, अपने कदमों को दोबारा खारिज करते हुए, वह दोबारा उस बर्बाद हो गए कुएँ पर पहुंच गया, जहाँ उन्होंने तीन क्रूर राजाओं और सुनार को छोड़ा था। एक बार पुरानी यादें उसके मन में चली आई। और उसने उन सब की निष्ठा का परीक्षण करने के लिए, पहले बाघ राजा के बारे में सोचा। केवल एक क्षण बीता हुआ था, और बाघ-राजा अपने मुंह में बड़े स्वर्ण मुकुट को ले कर उसके सामने चला आ रहा था। उस समय उसके मुकुट के हीरों की चमक सूर्य के उज्ज्वल किरणें के समान दिखाई दे रही थी। उस बाघ ने अपने जीवन के समर्पण के साथ उसके चरणों पर मुकुट को गिरा दिया। और अपने सभी गर्व को अलग कर दिया, अपने रक्षक की संकेत में एक पालतू बिल्ली की तरह खुद को विनम्र कर दिया। और निम्नलिखित शब्दों में कहना शुरू किया "मेरा जीवन दाता! यह कैसे हुआ कि आप ने मुझ अपने गरीब नौकर को इतने लंबे समय तक के लिए भुला दिया था? मुझे पता है कि मैं अब भी आपके मन के एक कोने पर कब्जा कर रहा हूँ। मुझे खुशी है, कि मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता, जब आपने मेरे जीवन को अपने कर कमलों द्वारा, मेरा उद्धार कर दिया था। मेरे पास कई गहने हैं, इनका मेरे लिये बहुत कम मूल्य है। यह ताज, उसमें सबसे अच्छा है, मैं यहाँ इस मुकुट को एक महान आभूषण के रूप में आप के लिए लाया हूं। जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं। और अपने देश में बेंच सकते हैं। राहूल ने मुकुट को गौर से देखा, उसे देखकर वह जवाहरात के रूप में गणना की, और अपने मन के भीतर सोचा, कि वह हीरे और सोने को अलग करके, अपने देश में उन्हें बेंच कर पुरुषों में सबसे अमीर बन जाएगा। उसने बाघ-राजा क वहीं छोड़ कर, वहां आगे बढ़ गया, और बाघ के गायब होने के बाद सांपों और चूहों के राजाओं के बारे में सोचा, जो अपनी उपस्थिति के साथ उनकी अपनी बारी में उसके सामने उपस्थित हुए। और हमेशा की तरह शुभकामनाओं के साथ और शब्दों का आदान-प्रदान करने के बाद उनसे भी छुट्टी ले ली, राहूल अपने साथ उन सब जानवरों के व्यवहार और उनकी वफादारी पर बेहद प्रसन्न हुआ। इसके बाद वह दक्षिण में अपने रास्ते पर चल पड़ा। उसने अपने मन में कहा कि यह सब जानवर उसकी सहायता में बहुत विश्वासयोग्य रहे हैं। आशा से अधिक, इसलिए अब मानिकलाल के विश्वासयोग्य होने की परीक्षा लेनी होगी। मुझे अब उससे कुछ नहीं चाहिए, यदि मैं अपने साथ इस मुकुट को लेता हूँ, यह मेरी गठरी में बहुत अधिक स्थान घेरता है। जिससे यह इस रास्ते में कुछ लुटेरों की जिज्ञासा को भी उत्तेजित कर सकता है। अब मैं अपने रास्ते पर उज्जैनी जाऊंगा। क्योंकि मानिकलाल सुनार ने मुझ से वापसी यात्रा पर खुद से मिलने के लिए अनुरोध किया था। उससे मुकुट पिघला देने के लिए अनुरोध करुंगा, जिससे हीरा और सोना अलग हो जाएगा, उसे यह काम मेरे लिए करना चाहिए। फिर मैं अपने सामान की गठरी में हीरे और सोने आसानी से बांध लुंगा, और अपने घर तक आसानी से ले कर पहुंच जाउंगा। इस प्रकार से विचार करते हुए, वह उज्जैनी पहुंचा गया। एक बार उसने अपने सुनार मित्र के घर के लिए पूछताछ की, और उसे कठिनाई के बिना उसका घर मिल गया। मनिकलाल को अपने दहलीज पर राहूल को देख कर बेहद खुशी हुई। जो उससे दस साल पहले मिला था, जहां पर राहूल ने एक ऋषि के समान कार्य किया था। बाघ, सर्प और चूहे ने उसे बार-बार सलाह दिया था कि सुनार को कुआं से बाहर नहीं निकालने के लिए, उसके बावजूद राहूल ने मौत के गड्ढे से उसको बाहर निकाला था। राहूल ने उसे अपने पास से बाघ के द्वारा मिले मुकुट को एक बार दिखाया, और कहा कि यह उसको बाघ-राजा से मिला है। और उसे बताया कि बाघ ने इसे कैसे प्राप्त किया था? और उसने उस सुनार से सोने और हीरे को अलग करने के लिए, अपनी तरह की सहायता का अनुरोध किया। मणिकलाल ने ऐसा करने के लिए सहमति व्यक्त की, और बीच में अपने दोस्त को उसके स्नान और भोजन के बाद, कुछ देर तक आराम करने के लिए कहा। जैसा कि राहूल, जो अपने धार्मिक कार्यों के प्रति बहुत ही पक्का था, सीधा स्नान करने के लिये नदी की तरफ चल पड़ा।

 

      बाघ के जबड़े में राज मुकुट कैसे आया था? उज्जैनी के राज एक सप्ताह पहले शिकार करने के अभियान के लिये जंगल में गये हुए थे, और जंगल में अचानक झाड़ियों से बाहर निकल कर बाघ ने राजा पर आक्रमण कर दिया, और उसने राजा को मार दिया था। इसके बाद उसने राजा के मुकुट को अपने पास रख लिया था, जिस को बाद में राहूल को दे दिया था।

 

जब राजा के सेवकों ने उनके पिता की मृत्यु के बारे में राजकुमार को बताया, तब उनका पुत्र राज कुमार मूर्छित हो गया, और चिल्लाया। उसने उद्घोषणा कि वह अपने राज्य के आधे हिस्से को किसी को भी दे देगा, जो उसे उसके पिता के खूनी के बारे में खबर ला कर देगा। सुनार अच्छी तरह से समझ गया, कि वह एक बाघ ही था, जिसने राजा को मार डाला था, राजा को किसी शिकारी ने नहीं मारा था। क्योंकि उसने राहूल से सुना था, कि उसने ताज कैसे प्राप्त किया है? फिर भी, उसने राहूल को राजा के हत्यारे के रूप में निंदा करने का संकल्प किया। इसलिए, अपने वस्त्रों के नीचे मुकुट को छिपाने के बाद, वह महल के लिए चल पड़ा। वह राजकुमार के पास गया, और उसे बताया कि हत्यारे को पकड़ा लिया गया है। और उसने राजकुमार के सामने मुकुट रख दिया था। राजकुमार ने उसे अपने हाथों में ले लिया, और उसकी जांच की और इस तरह से मानिकलाल को अपना आधा राज्य दे दिया। और फिर हत्यारे के बारे में पूछा, जिसके जवाब में मानिकलाल ने कहा था कि वह राजा का हत्यारा नदी में स्नान कर रहा है। और इस प्रकार उसका रूप रंग है। जिसके बाद चार सशस्त्र सैनिकों नदी के किनारे पर हवा के साथ पहुंच गये। और गरीब ब्राह्मण राहुल के हाथ और पैर को बाध दिया, जबकि वह ध्यान में बैठा हुआ था। बिना किसी ज्ञात के भाग्य के या जिसका उसने स्वप्न में भी विचार नहीं किया था। उन्होंने राहूल को उस राजकुमार की उपस्थिति के सामने लाया। जिसने राहूल को अपने पिता राजा का हत्यारा मान कर, अपने चेहरे से दूर होने का आदेश पारित कर दिया, और अपने सैनिकों से उसे एक तहखाना में फेंकने के लिए कहा। एक मिनट में ही, कारण को जाने बिना, गरीब ब्राह्मण राहूल ने स्वयं को कुछ ही समय में अंधेरे तहखाना में पाया। यह एक गहरा तहखाना था, जो भूमिगत के अंदर बना था। जिस को मजबूत पत्थर की दीवारों के साथ बनाया गया था, जिसमें एक अपराध के दोषी को या किसी भी अपराधी को वहाँ भोजन और पेय के बिना साँस लेने के लिए रखा जाता था। इसी तरह के एक तहखाना में राहूल को भी रखा गया था। कुछ समय के बाद जब उसको भूख लगने लगी, तो उसने अपने मन में विचार किया, कि उसके साथ यह क्या हो गया है? इसके लिए सोनार या राजकुमार पर किसी प्रकार का आरोप लगाये जाने का कोई फायदा या कारण नहीं है। यह हम सभी के भाग्य का दोष हैं, हमें उसकी आज्ञा का पालन करना चाहिए। यह मेरे पिता की भविष्यवाणी का पहला दिन है, जैसा कि अब तक उनका कहा सब कुछ सच हुआ है। मैं दस साल यहाँ कैसे बिताउंगा? शायद जीवन को बनाए रखने के लिए, बिना किसी खाने पीने की वस्तु के, मैं एक या दो दिन के लिए ही अपने अस्तित्व को बचा सकता हूँ। लेकिन यहां दस साल कैसे गुजरेंगे? ऐसा नहीं हो सकता, और मुझे मरना होगा। मेरे वफादार मित्र क्रूर दोस्त हैं।

 

        इस प्रकार विचार करते हुए राहूल ने स्वयं को अंधेरे भूमिगत क़ैदख़ाने में अपना समय काट रहा था, और कुछ समय में एक बार फिर से उसने अपने तीन मित्रों के बारे में विचार किया। बाघ-राजा, सर्प-राजा और चूहा-राजा एक ही समय में तहखाना के निकट एक बाग़ीचे में अपनी सेनाओं के साथ आकर इकट्ठे हो गये थे। और थोड़ी देर तक यह नहीं पता चल सका, कि उन को क्या करना चाहिए है। इस प्रकार से उन्होंने अपनी परिषद को आयोजित किया। और पुराने तहखाने के अंदर जाने के लिए एक भूमिगत मार्ग बनाने का फैसला किया। चूहों के राजा ने अपनी सेना को एक ही बार में इस आशय का आदेश जारी किया था, और वे सब, अपने नुकीले दांतों से, जमीन के अंदर से जेल की दीवारों तक एक लंबा रास्ता खोद कर बना दिया। यहां तक पहुंचने के बाद उन्होंने पाया, कि उनके दांत मुश्किल पत्थरों पर काम नहीं कर पा रहे थे। तब चूहों की सेना के उन व्यापारी चूहों के लिए विशेष रूप से आदेश दिया गया, वे अपने कठोर दांतों के साथ, बिना किसी कठिनाई के उस कठोर पत्थर कि दीवाल को काट करके चूहों के लिए दीवार में एक छोटे से छेद को बना दिया । इस प्रकार एक प्रभावी मार्ग  बन गया था।

 

       चूहों के राजा ने अपने मित्र के दुर्भाग्य पर शोक मनाने के लिए, अपने रक्षक के साथ पहले उस तहखाना में प्रवेश किया। राहुल से मीने के बाद, उसने अपने संरक्षक को जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए आदेश दिया। कि किसी भी घर में जहां मीठा और भोजन के साथ रोटी तैयार की जा रही हो, उसको ले कर आयें, और आप सभी को अपने राजा के जीवन दाता के लिए, जो कुछ भी संभव कर सकते हैं, उसके लिए सामान को लाने की कोशिश करनी चाहिए। जो भी कपड़े आप घरों में पाते हैं, उन को काट कर, टुकड़े-टुकड़े कर सकते हैं, और उन को पानी में डुबों दे, फिर हम उन्हें निचोड़ कर पीने के लिए पानी इकट्ठा कर लेंगे, रोटी और मीठे के टुकड़े से अपने मित्र के लिए भोजन का निर्माण करेंगे। इन आदेशों को जारी करने के बाद, चूहों के राजा ने राहूल से छुट्टी ले ली, चूहों की सेना ने अपने राजा के आदेश की आज्ञाकारिता में, सभी प्रावधानों और पानी के साथ आपूर्ति को जारी रखा।

 

         साँप-राजा ने कहा "मैं आप के साथ आपदा में ईमानदारी से सहवास करता हूँ, बाघ-राजा भी आपके साथ सहानुभूति रखते हैं, और चाहते हैं कि मैं इस बात को आपको बता दूं, क्योंकि वह यहाँ अपने विशाल शरीर को  ले कर नहीं आ सकते हैं। जैसा कि हमने अपने छोटे शरीर वाले लोगों के साथ किया है। चूहों के राजा ने आपको भोजन प्रदान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने का वादा किया है। अब हम आपके रिहाई के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह सब हम करेंगे। आज से हम इस साम्राज्य के सभी विषयों पर हमला करने के लिए हमारी सेनाओं को आदेश देंगे। साँप के काटने का कार्य और बाघ रोज दिन में एक सौ गुना ताकत के साथ अपने हमला को बढ़ायेगा। और हर दिन यह हमला बढ़ता रहेगा जब तक कि आपकी रिहाई नहीं हो जाती है। और आप यहां हैं, अपने आस पास आने वाले के लोगों यह कते रहे, क्योंकि आप बहुत बेहतर बोलते थे, ताकि उनके द्वारा आपकी बातों को सुना जा सके, कि नीच राजकुमार ने अपने पिता को मारने के झूठे आरोपों पर मुझे कैद कर लिया है, जबकि वह एक शेर था जिसने उसके पिता को मार डाला था। और राहूल इसी प्रकार से अपने क़ैदख़ाने में कहने लगा, इसके अतिरिक्त आज से जानवरों की द्वारा आपदा पहाड़ के समान राज्य में बढ़ जायेगा। इस पर आप कहियेगा कि अगर मुझे छोड़ दिया गया, तो मैं अपनी शक्ति से ज़हरीले घावों को भर दूंगा। क्योंकि मेरे पास मंत्र है। कोई व्यक्ति राजा को इसकी सूचना दे सकता है। और अगर वह समझदार होगा है, तो आप अपनी स्वतंत्रता को प्राप्त करें लेंगे। इस प्रकार मुसीबत में अपने रक्षक को दिलासा देने के बाद, उन्होंने उसे हिम्मत बनाये रखने की सलाह दी। उस दिन से बाघ और साँप, अपने राजाओं के आदेशों के तहत काम करने लगे, जितना संभव हो सका उतने व्यक्तियों और मवेशियों की हत्या में वह एकजुट हो गये। हर दिन लोगों को बाघों से या साँपों द्वारा काट लिया जाता था। इस प्रकार महीने और सालों से पार हो गया। राहूल, बिना सूरज की रोशनी के वाले उस अंधेरे तहखाना में बैठ कर, अपनी रिहाई का इंतजार करता रहा, और चूहों के द्वारा पहुँचाई गई, मिठाइयाँ और रोटी के टुकड़ों को अपने खाने के रूप में उपयोग करता था। जो कि चूहे राहूल के दयालुता के प्रतिरूप में उसे प्रदान कर सके। इस प्रकार से व्यंजनों को खा कर उसने अपनी शरीर को पूरी तरह से लाल चौकस, विशाल, भारी शक्ति शाली शरीर के रूप में बदल दिया। इस प्रकार दस वर्ष पूरे हुए, जैसा कि उसके पिता के द्वार कुंडली में भविष्यवाणी की गई थी।

 

        करीब दस साल तक कारावास में पूरी व्यतीत करने के बाद दसवीं वर्ष की आखिरी शाम को साँपों कि सेना में से एक सांप ने राजकुमारी के बेडरूम में पहुंच गया, और उसने उसको को डस लिया। जिससे उसने अपनी अंतिम सांस ली, वह राजा की एकमात्र बेटी थी। राजा ने एक बार सभी सांप-काटने वाले को ठीक करने वाले को बुलाने के लिए, अपने आदमी को अपने राज्य में चारों तरफ भेजा दिया। और उस राजा ने अपने आधे राज्य को उसकी बेटी के हाथ के साथ देने का वादा किया। जो भी उसे फिर पुनर्जीवित करेगा। तभी उन्होंने इस मामले की सूचना दी गई राजा के एक दास द्वार कि कई बार राहूल रोना और चिल्लाना और वह बातें जो वह अकसर कहता था, राजा ने एक बार क़ैदख़ाने की जांच करने का आदेश दिया। राजा के सेवकों ने राहूल को अंधेरे क़ैदख़ाने बैठा हुआ पाया। तो उसने राहूल से पूछा कि तुम काल कोठरी में इतने लंबे समय तक ज़ीने में कैसे कामयाब रहे? राहूल तो कुछ नहीं बोला, लेकिन राजा के दासों में से ही कुछ ने फुसफुसाते हुए कहा कि यह किसी दिव्य शक्ति को जानता होगा, इस प्रकार उन्होंने चर्चा की, इसके बाद वे राहूल को ले कर राजा के पास गए।

 

       राजा ने पहली बार राहूल को ध्यान से देखा। जिसने अपने व्यक्तित्व की महिमा और भव्यता से राजा को प्रभावित कर लिया। भूमिगत गहरी अंधेरी काल कोठरी होने पर भी राहूल ने अपने दस साल की कारावास में अपनी शरीर को एक प्रकार की चमक प्रदान कर दी थी। पहले उसका बाल काट दिया गया, जिससे उसके चेहरे को देखा जा सके। राजा ने अपने पिछले गलती के लिए क्षमा मांग कर और अपनी बेटी को पुनर्जीवित करने के लिए उससे अनुरोध किया।

 

       राहूल के पास कहने के लिए केवल एक ही वाक्य था, जिस को उसने कहा कि मैं एक घंटे के भीतर आपके राज्य के सभी पुरुषों स्त्रियों और मवेशियों, को जो मर चुके हैं और जो मरने वाले हैं, उन सभी की लाशें, जो आपके प्रभुत्व की सीमा के भीतर अस्थिर या अबाधित हो रहीं हैं, मैं उन सभी को पुनर्जीवित कर दूंगा

 

       हर मिनट में पुरुषों और मवेशियों की शवों की गाड़ियाँ आने लगीं। यहाँ तक कि उस स्थान को कब्र भी कहा गया, जहां पर एक दो दिन पहले दफन हुई लाशों को भी कब्र से बाहर निकाल कर ले आया गया, और उनके पुनरुद्धार के लिए राहूल से अनुरोध किया गया । जैसे ही सब तैयार हो गए, राहूल ने पानी से एक बड़े पात्र में पवित्र जल लिया मंत्र उच्चार के साथ उन सब पर छिड़का, केवल अपने मित्र सांप-राजा और बाघ-राजा के बारे में सोच कर। सभी मुर्दे जैसे अपनी गहरी नींद से उठ रहे हो, इस प्रकार सभी स्वस्थ हो गये, और अपने घरों में चले गए, राजकुमारी के भी जीवन को फिर से बचा लिया गया । राजा की खुशी की कोई सीमा नहीं थी। उसने उस दिन को श्राप दिया, जिस पर उसने राहूल को कैद किया था, उसने खुद को सोनार के काम पर विश्वास करने के लिए दोषी माना। और उसने राहूल को आश्वासन दिया कि अब वह अपने आधे राज्य के बजाय अपनी बेटी और पूरे राज्य को राहूल के हाथ में दे देगा। और राजा ने जैसा कहा था वैसा ही किया, राहूल ने कुछ भी स्वीकार नहीं किया, राजा ने अपने सभी बहुमूल्य वस्तु के साथ नगर के पास के एक जंगल में इकट्ठा करने के लिए कहा, क्योंकि वह वहाँ सभी बाघों और सभी साँपों को बुला कर उन्हें एक सामान्य आदेश देगा।

 

       फिर इस प्रकार से उस जंगल में पूरे नगर के व्यक्तियों को इकट्ठा किया गया, शाम के समय, राहूल एक क्षण के लिए मौन बैठा रहा, फिर बाघ राजा और नागराज राजा के बारें में विचार किया, जो अपनी सारी सेनाओं के साथ वहां आ गये। लोगों ने बाघों की दृष्टि से अपने को लेकर वहां से भाग ने का प्रयास किया, उन सब को रोक कर राहूल ने सुरक्षा का आश्वासन दिया, और उन्हें रोक दिया।

 

       शाम के भूरे रंग के प्रकाश, राहूल का कद्दू का रंग, पवित्र राख अपने शरीर लपेटे हुए, वह दिव्य संत की भाती लग रहा था, बाघों को उसके पैरों पर अपने आप को नम्रता के साथ भव्य रूप से बिखरें हुए, जब सब ने देखा, तो उन्हें भगवान राहूल की सच्ची महिमा को प्रदान किया गया। एक ही शब्द के द्वारा, सब ने कहा जो बाघों और साँपों की विशाल सेनाओं को आज्ञा दे सकता है, लोगों में से कुछ ने कहा "इसके लिए ध्यान न दें, यह जादू के द्वारा हो सकता है। यह एक बड़ी बात नहीं है उन्होंने मृतकों की गाड़ी को फिर से जीवित कर दिया, जिससे वह निश्चित रूप से भगवान राहूलदेव  हो गया।"

 

       आप क्यों, मेरे बच्चों, उज्जैनियों के इन गरीब बेचारों को परेशान कर रहे हैं? जवाब दें और अब अपने विनाश से दूर रहो।" इस प्रकार राजा के बेटे ने कहा और बाघों के राजा कि तरफ से निम्नलिखित उत्तर आया "हम ऐसे राजा का सम्मान को कैसे दे सकते हैं? जो एक सोनार के ही वचन पर विश्वास करता है, और जिसने अपने अपने पिता के सम्मान को समाप्त कर डाला, जैसा कि सभी शिकारी ने आपको बताया था कि आपके पिता को एक बाघ ने आप से दूर किया था। मैं उसकी गर्दन पर हमला करने के लिए भेजा गया था।  मौत क दूत के द्वार, और मैंने ऐसा ही किया था। उसके सम्मानिय मुकुट को मैंने राहूल को दे दिया था। राजकुमार कोई पूछताछ नहीं करता है, इसके विपरीत उस सोनार का सम्मान किया जाता है। क्या हम ऐसे बेवकूफ राजा से न्याय की उम्मीद करते सकते हैं? जब तक राजकुमार न्याय का बेहतर दर्जा नहीं अपनाते, तब तक हम अपने राज्या में इसी प्रकार से विनाश को चालु  रखेंगे।

 

        राजा ने जब ऐसा सुना, कि किस प्रकार से उसने एक सोनार के शब्द पर विश्वास किया, स दिन से उसने अपने सम्मान खो दिया था, वह अपने बालों को नोचने लगा, और अपने अपराध के लिए रोने के सा चिल्लाया, और हजारों बार उसने अपने अपराध के लिए क्षमा मांगा, और उस दिन से सही तरीके से शासन करने की कसम खाई सर्प-राजा और शेर-राजा ने भी राजा के आदेश का पालन के लिए, जब तक न्याय प्रबल रहेगा, तब तक उनकी शपथ का पालन करने का वादा किया, और उनसे छुट्टी ले ली। सुनार अपने जीवन को बचाने के लिए वहां भाग गया, जिसे राजा के सैनिकों द्वारा पकड़ा लिया गया, और उदार राहूल द्वारा माफ़ कर दिया गया। जिसकी आवाज अब सर्वोच्च आदेश के रूप में राज्य में काम कर रही थी। सभी अपने घरों में लौट आए, राजा ने फिर से अपनी बेटी के हाथ को स्वीकार करने के लिए राहूल पर दबाव दिया। वह ऐसा करने पर सहमत होगया, लेकिन कुछ समय बाद में, क्योंकि पहले वह अपने बड़े भाई को देखना चाहता था। जिसके लिए वह वहां से दूर अपने घर जाना चाहता था, और फिर वापस आकर राजकुमारी से शादी करना चाहता था। जिससे राजा सहमत हो गया। और राहूल नगर छोड़ कर चल दिया, उसके बहुत जल्दी अपने घर पहूंचने के लिए, एक अज्ञात रूप से एक लत सड़क को पकड़ लिया, जो समुद्र तट के पास से गुजरती थी, जिसके कारण वह ना चाहते हुए भी समुद्र के किनारे पर वह पहूंच चुका था। उ बड़ भाई भी उसी रास्ते से बनारस के लिये जा रहे था। वे एक दूसरे से मिले, और कुछ दूरी पर ही उन दोनों ने एक दूसरे को पहचान लिया। वे एक दूसरे के गले मिले, और एक दूसरे को बहुत गहराई से महसूस किया, राहल की खुशी इतनी बड़ी थी, कि वह खुशी से मर गया।

 

        बड़ भाई गणेश एक धर्माधिकारी थ। यह एक शुक्रवार का बहुत पवित्र दिन था, उस दिन अपने राहूल भाई की कामना से प्यास भाई ने राहूल की लाश को निकटतम गणेश मंदिर में ले गया, और उसने भगवान को बुलाया। भगवान आये और पूछा कि वह क्या चाहता है? मेरा बेचार भाई मर गया है, और हमसे दूर चला गया है और यह उसकी लाश है। जब तक मैं पूजा नहीं करता हूँ, तब तक इसे अपने प्रभार में रख दो। अगर मैं इसे कहीं और छोड़ देता हूँ तो शैतान इसे छीन सकते हैं, जब तक मैं अपनी अनुपस्थित में पूजा कर रहा हूँ; इसके बाद संस्कार मैं उसे जला दूंगा। इस प्रकार बड़े भाई ने कहा और भगवान गणेश को लाश देकर, वह खुद को उस देवता के समारोह के लिए, तैयारी करने के लिए गया। गणेश ने अपने गणों को लाश का संरक्षक बना दिया, और उनसे सावधानी पूर्वक इसे देखने के लिए कहा। लेकिन इसके बजाय उन्होंने लाश को खा लिया। बड़े भाई की पूजा खत्म होने के बाद, अपने भाई की लाश की भगवान से मांग की, भगवान ने अपने गणों को बुलाया, जो सामने झुकते हुए आये, और अपने मालिक के गुस्से से डरते हुए, उन्होंने अपने अपराध को स्वीकार किया जिसके कारण भगवान बहुत गुस्से में आगये। उनके साथ राहुल का बड़ भाई बहुत गुस्से में आ गया थ। जब लाश आने वाली नहीं थी तो उसने कड़ाई से टिप्पणी की, "क्या यह सब तुम्हारे पीछे मेरी गहरी आस्था की वापसी है? आप भी मेरे भाई की लाश लौटने में असमर्थ हैं।" गणेश भगवान अपने शिष्य की टिप्पणी पर बहुत शर्मिंदा हुए । इसलिए उन्होंने अपनी दिव्य शक्ति से मृत शरीर की बजाय जीवित राहुल को गणेश को दिया। इस प्रकार, भविष्य दर्शी क दूसरे बेटे का जीवन बहाल हो गया था। भाइयों ने एक-दूसरे के रोमांच के बारे में बहुत कुछ बात की। वे दोनों उज्जैनी गए, जहाँ राहूल ने राजकुमारी से शादी की और वह राज्य के सिंहासन के लिए सफल रह। उन्होंने लंबे समय तक राज्य किया, और अपने भाई को कई प्रकार के लाभ को दिया, और इस प्रकार से उसके पिता के द्वार बनाई गई कुंडली पूरी तरह से पूरी हो चुकी थी।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code