Ad Code

ज्ञान यज्ञ की पराकाष्ठा


    ‎"मेरे लिए, पेड़ हमेशा सबसे मर्मज्ञ उपदेशक रहे हैं। जब वे जनजातियों और परिवारों में, जंगलों और पेड़ों में रहते हैं तो मैं उनका सम्मान करता हूं। और इससे भी ज्यादा मैं उनका सम्मान करता हूं जब वे अकेले खड़े होते हैं। वे अकेले लोगों की तरह हैं। साधुओं की तरह नहीं, जिन्होंने कुछ कमजोरी से चोरी की है, लेकिन बीथोवेन और नीत्शे जैसे महान, एकान्त पुरुषों की तरह। उनके उच्चतम बोफ में दुनिया सरसराहट करती है, उनकी जड़ें अनंत में आराम करती हैं; लेकिन वे वहां खुद को नहीं खोते हैं, वे केवल एक चीज के लिए अपने जीवन की सारी ताकत के साथ संघर्ष करते हैं: अपने स्वयं के कानूनों के अनुसार खुद को पूरा करने के लिए, अपने स्वयं के रूप का निर्माण करने के लिए, खुद का प्रतिनिधित्व करने के लिए। कुछ भी पवित्र नहीं है, एक सुंदर, मजबूत पेड़ से अधिक अनुकरणीय कुछ भी नहीं है। जब एक पेड़ को काट दिया जाता है और सूरज को अपने नग्न मृत्यु-घाव को प्रकट किया जाता है, तो कोई भी अपने पूरे इतिहास को उसके ट्रंक के चमकदार, उत्कीर्ण डिस्क में पढ़ सकता है: इसके वर्षों के छल्ले में, इसके निशान, सभी संघर्ष, सभी दुख, सभी बीमारी, सभी सुख और समृद्धि वास्तव में लिखी गई है, संकीर्ण वर्ष और शानदार वर्ष, हमलों का सामना करना पड़ा, तूफान सहन किया। और हर युवा फार्मबॉय जानता है कि सबसे कठिन और महान लकड़ी में सबसे संकीर्ण छल्ले होते हैं, जो पहाड़ों पर ऊंचे होते हैं और निरंतर खतरे में सबसे अविनाशी, सबसे मजबूत, आदर्श पेड़ बढ़ते हैं। ‎


‎ वृक्ष अभयारण्य हैं। जो कोई भी उनसे बात करना जानता है, जो भी उन्हें सुनना जानता है, वह सच्चाई सीख सकता है। वे शिक्षा और उपदेशों का प्रचार नहीं करते हैं, वे उपदेश देते हैं, विवरणों से विचलित हुए बिना, जीवन के प्राचीन कानून। ‎


‎ एक वृक्ष कहता है: एक कर्नेल मुझमें छिपा हुआ है, एक चिंगारी, एक विचार, मैं अनन्त जीवन से जीवन हूँ। शाश्वत माँ ने मेरे साथ जो प्रयास और जोखिम उठाया वह अद्वितीय है, मेरी त्वचा का रूप और नसें अद्वितीय हैं, मेरी शाखाओं में पत्तियों का सबसे छोटा खेल और मेरी छाल पर सबसे छोटा निशान है। मुझे अपने सबसे छोटे विशेष विवरण में शाश्वत बनाने और प्रकट करने के लिए बनाया गया था। ‎


‎ एक वृक्ष कहता है: मेरी ताकत विश्वास है। मैं अपने पिता के बारे में कुछ नहीं जानता, मैं उन हजार बच्चों के बारे में कुछ नहीं जानता जो हर साल मुझसे निकलते हैं। मैं अपने बीज के रहस्य को बहुत अंत तक जीता हूं, और मुझे किसी और चीज की परवाह नहीं है। मुझे विश्वास है कि भगवान मुझ पर है। मुझे विश्वास है कि मेरा श्रम पवित्र है। इस भरोसे से मैं जीता हूं। ‎


‎ जब हम त्रस्त होते हैं और अपने जीवन को और सहन नहीं कर सकते हैं, तो एक पेड़ के पास हमसे कहने के लिए कुछ है: स्थिर रहो! स्थिर रहो! मुझे देखो! जीवन आसान नहीं है, जीवन कठिन नहीं है। ये बचकाने विचार हैं। परमेश्वर को तुम्हारे भीतर बोलने दो, और तुम्हारे विचार चुप हो जाएँगे। आप चिंतित हैं क्योंकि आपका रास्ता माँ और घर से दूर जाता है। लेकिन हर कदम और हर दिन आपको फिर से मां के पास ले जाता है। घर न इधर का है और न वहां। घर आपके भीतर है, या घर कहीं भी नहीं है। ‎


‎ भटकने की लालसा मेरे दिल को आँसू देती है जब मैं शाम को हवा में सरसराहट पेड़ों को सुनता हूं। यदि कोई लंबे समय तक चुपचाप उनकी बात सुनता है, तो यह लालसा इसकी कर्नेल, इसके अर्थ को प्रकट करती है। यह किसी की पीड़ा से बचने की बात नहीं है, हालांकि ऐसा प्रतीत हो सकता है। यह घर के लिए, मां की स्मृति के लिए, जीवन के लिए नए रूपकों के लिए एक लालसा है। यह घर ले जाता है। हर रास्ता घर की ओर जाता है, हर कदम जन्म है, हर कदम मृत्यु है, हर कब्र मां है। ‎


‎ तो पेड़ शाम को सरसराहट करता है, जब हम अपने बचकाने विचारों के सामने असहज खड़े होते हैं: पेड़ों के लंबे विचार होते हैं, लंबे समय तक सांस लेते हैं और आराम से होते हैं, जैसे कि उनके पास हमारी तुलना में लंबा जीवन होता है। वे हमसे अधिक बुद्धिमान हैं, जब तक हम उनकी बात नहीं सुनते। लेकिन जब हम पेड़ों को सुनना सीख लेते हैं, तो संक्षिप्तता और फुर्ती और हमारे विचारों की बच्चों जैसी जल्दबाजी एक अतुलनीय आनंद प्राप्त करती है। जिसने भी पेड़ों को सुनना सीख लिया है, वह अब पेड़ नहीं बनना चाहता है। वह जो कुछ भी है उसके अलावा कुछ भी नहीं बनना चाहता है। यह घर है। यही खुशी की बात है। ‎

‎ हरमन ‎‎ हेसे, ‎‎ ‎‎ ‎‎बाउम: बेट्राचटुंगेन और गेडिचटे‎‎ ‎

Post a Comment

0 Comments

Ad Code