Ad Code

gyanvigyan brhamgyan

लकड़ी के ब्लॉक पवित्र शब्द को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया गया जब यह कहानी कुछ सदियों पुराना है।




Tetsugen जापान में ज़ेन का एक महान भक्त था और वह शरीर को छोड़ दिया गया है, हालांकि वह अभी भी बहुत अधिक जीवित कई दिल में है। अपने समय के सूत्र (पवित्र स्क्रिप्ट) के दौरान चीनी भाषा में ही उपलब्ध थे।

जेन चीन में शुरू किया था और वहां से इसे और अधिक जापान में है और अब यह दुनिया भर के लोगों के लिए पहुंच रहा है फला-फूला। Tetsugen लकड़ी के ब्लॉक में इन सूत्र (पवित्र स्क्रिप्ट) मुद्रित करने के लिए फैसला किया। 7000 लकड़ी के ब्लॉक की आवश्यकता के चलते यह एक बड़ी परियोजना थी।




वह देश भर में यात्रा और धन इकट्ठा करना शुरू कर दिया ताकि Tetsugen खुद पैसे नहीं थे। कुछ लोगों को दिल खोलकर पैसा दिया था, लेकिन ज्यादातर लोग अपने दान में कंजूस थे लेकिन Tetsugen आभार का पूरा उसके दिल से प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद दिया। 10 वर्षों के बाद Tetsugen सूत्र का प्रकाशन शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था।




संयोग से एक ही समय में नदी overflowed और कई परिवारों को संकट में थे। Tetsugen वह परियोजना के लिए इकट्ठा किया था पैसे ले गया और भूख से मर परिवारों की मदद करने के लिए इसका इस्तेमाल किया।




तो फिर Tetsugen पुस्तकों के लिए धन जुटाने के लिए पैसा इकट्ठा करना शुरू कर दिया। यह आवश्यक कोष इकट्ठा करने के लिए कई और साल के लिए उसे ले लिया। संयोग से इस बार एक महामारी देश में पीछा किया। उदार Tetsugen फिर वह भूखे लोगों की मदद करने के लिए इकट्ठा किया था पैसे वितरित की।




अब एक तीसरी बार के लिए Tetsugen फिर से पैसा इकट्ठा करना शुरू कर दिया। अंत में बीस साल बाद, उसकी इच्छा पूरी की थी। वह लकड़ी के ब्लॉक करने में सूत्र मुद्रित करने में कामयाब रहे।




Tetsugen द्वारा तैयार किए गए, जो लकड़ी के ब्लॉक क्योटो में Obaku मठ पर उपलब्ध हैं। जापानी लोगों Tetsugen सूत्र और सूत्र के पहले दो अदृश्य सेट के तीन सेट भी पिछले पार कर दिया था कि उनके बच्चों को बताना।




स्रोत: मूल पुस्तक "ज़ेन मांस ज़ेन हड्डियों" में प्रकाशित इस कहानी




Maulingaputta और गौतम बुद्ध

ओशो: एक महान दार्शनिक, Maulingaputta, बुद्ध के लिए आया था, और वह सवालों के बाद सवाल ... सवाल पूछ शुरू कर दिया। पैट्रिक का अवतार रहा होगा! बुद्ध आधे घंटे के लिए चुपचाप सुनते रहे। Maulingaputta वह, वह बस वहां बैठा हुआ था कुछ भी नहीं हुआ था के रूप में अगर, मुस्कुराते हुए जवाब नहीं था, क्योंकि एक छोटे से शर्मिंदा महसूस हो रही थी, और वह इस तरह के महत्वपूर्ण सवाल है, इस तरह के महत्वपूर्ण सवाल पूछा था।

अंत में बुद्ध "क्या आप वास्तव में इस सवाल का जवाब जानना चाहते हो?" ने कहा, Maulingaputta "मैं तुम्हारे पास आया क्यों होना चाहिए अन्यथा? मैं तुम्हें देखने के लिए कम से कम एक हजार मील की यात्रा की है। ने कहा," और उन दिनों में, एक हजार मील की दूरी पर वास्तव में एक हजार मील की दूरी पर था, याद है! यह एक विमान में hopping और मिनट के भीतर या घंटे के भीतर नहीं पहुंच पा रहा था। एक हजार मील की दूरी पर एक हजार मील की दूरी पर था।

यह वह आया था कि बड़ी उम्मीद के साथ, महान लालसा के साथ था। उन्होंने कहा कि यात्रा से थके हुए, थक गई थी, और खुद को बुद्ध लगातार यात्रा कर रहा था क्योंकि वह बुद्ध का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक ही स्थान पर पहुँच गए होंगे और लोगों ने कहा, "हाँ, वह तीन महीने पहले यहाँ था वह उत्तर की ओर चला गया है।" - तो वह उत्तर कूच किया जाना चाहिए।

धीरे-धीरे, वह करीब है और करीब है और फिर दिन आया आ रहा था, लोगों को वह छोड़ दिया है कल सुबह ने कहा, "जब महान दिन है, है, वह केवल अगले गाँव पहुँच गए होंगे आप भीड़ तो आप चलाने के लिए, यदि आप हो सकता है। उसे पकड़ने के लिए सक्षम है। "

और फिर एक दिन वह उसके साथ पकड़ा, और उसने कहा कि वह उसके सारे कठिन यात्रा में भूल गया था इसलिए खुशी का था और उन्होंने कहा कि वह सभी तरह के साथ योजना बनाई थी सब सवाल पूछ शुरू कर दिया, और बुद्ध मुस्कराए और वहां बैठ गया और क्या आप वास्तव में चाहते हैं पूछा, " जवाब है? "

"मैं इतने लंबे समय के लिए कूच किया है यही कारण है तो यह एक लंबे समय से पीड़ित है? - 'क्या तुम सच में जवाब चाहते हैं' यह मैं अपने पूरे जीवन यात्रा कर दिया गया है लगता है, और आप पूछ रहे हैं," Maulingaputta ने कहा,

बुद्ध "मैं फिर से पूछ रहा हूँ?: क्या आप वास्तव में इस सवाल का जवाब चाहते हैं हाँ या ना कहो, ज्यादा यह इस पर निर्भर करेगा।" ने कहा,

Maulingaputta "हाँ!" ने कहा,

सिर्फ दो साल के लिए मेरी तरफ से चुपचाप बैठने के लिए कोई पूछ रहा है, कोई सवाल नहीं, कोई और बात कर आप से पूछना चाहता हूँ जो भी दो साल के बाद आप पूछ सकते हैं, और मैं वादा करता हूँ -।। दो साल मेरी तरफ से चुपचाप बैठने के लिए तो बुद्ध ने कहा, " तुम मुझे यह जवाब देना होगा। "

एक शिष्य, एक और पेड़ के नीचे बैठा हुआ था, जो बुद्ध, मंजूश्री, के एक महान शिष्य, इतनी जोर से हंसने लगा लगभग जमीन पर रोलिंग शुरू कर दिया। Maulingaputta "इस आदमी को क्या हुआ है नीले रंग से बाहर, तुम मुझसे बात कर रहे हैं, तो आप उसे करने के लिए एक भी शब्द है, कोई भी उसे कुछ नहीं कहा गया है कहा नहीं किया है? - वह खुद को मजाक कह रहा है," कहा

बुद्ध "तुम जाओ और उसे पूछने के लिए कहा।"

उन्होंने कहा कि मंजूश्री पूछा। ।। मंजूश्री तुम सच में सवाल पूछना चाहता हूँ अगर सर, अब ठीक है, पूछना ने कहा, "-। मैं तो बस आप की तरह एक मूर्ख दार्शनिक होने के लिए प्रयोग किया जाता है इस धोखा लोगों का उसका तरीका है उसने मुझे धोखा दिया उसका जवाब एक ही था, जब मैं आया था, तुम मुझे लगता है कि दो हजार कूच किया था, एक हजार मील की यात्रा की है। "

मंजूश्री निश्चित रूप से अधिक देश में प्रसिद्ध एक महान दार्शनिक थे। वह चेलों के हजारों था। उसकी निम्नलिखित के साथ आ रही एक महान दार्शनिक - वह आया था जब वह एक हजार चेलों के साथ आया था।

"और बुद्ध 'दो साल के लिए चुपचाप बैठो।' ने कहा, और मैं दो साल के लिए चुपचाप बैठे थे, लेकिन फिर मैंने एक भी सवाल नहीं पूछ सकता चुप्पी के उन दिनों ... धीरे-धीरे, धीरे धीरे सब सवालों दूर सूख और मैं तुम्हें बताना होगा कि एक बात:।। वह अपने वादा करता रहता है, वह एक आदमी है अपने शब्द के ठीक दो साल बाद -।? कौन याद करने के लिए परेशान है क्योंकि चुप्पी मैं हर समय का ट्रैक खो गहरा के रूप में मैं पूरी तरह से भूल गया था, समय का ट्रैक खो दिया है।

दो साल बीत गए, "जब मैं इसके बारे में पता भी नहीं था। मैं मौन आनंद ले रहा था और उसकी उपस्थिति। मैं उसे बाहर पीने गया था। यह तो अविश्वसनीय था! वास्तव में, गहरी नीचे मेरे दिल में मैं कभी नहीं चाहता था उन दो वर्षों के लिए वे खत्म हो गया एक बार वह कहेंगे, क्योंकि समाप्त हो 'अब मेरी तरफ से बैठने के लिए किसी और को अपनी जगह देने के लिए, यदि आप एक छोटे से दूर ले जाएँ। अब तुम अकेले होने के लिए सक्षम हैं, तो आप मुझे इतना जरूरत नहीं है।'

माँ वह अब खाने के लिए और पचाने में कर सकते हैं और जब बच्चे चलता रहता है बस के रूप में स्तन पर तंग आ जाना चाहिए। इसलिए, मैं बस वह उन दो वर्षों के बारे में सब भूल जाते हैं कि उम्मीद कर रहा था "मंजूश्री ने कहा,", लेकिन वह याद आ गया - '। अब आप अपने सवाल पूछ सकते हैं, मंजूश्री' दो साल उन्होंने पूछा, बिल्कुल के बाद मैं भीतर देखा; कुल चुप्पी - कोई सवाल ही नहीं है और कोई प्रश्नकर्ता या तो वहां गया था। मुझे लगता है वह हँसे, वह मेरी पीठ थपथपाई और कहा, हँसे, 'अब, दूर हटो।'

मैं हंसने लगा क्यों अब वह फिर से एक ही चाल खेल रहा है क्योंकि "तो, Maulingaputta, कि है। और इस गरीब Maulingaputta एक भी प्रश्न पूछने के लिए सक्षम होना कभी नहीं होगा, चुपचाप दो साल के लिए बैठेंगे और हमेशा के लिए खो दिया जाएगा। मैं जोर देते हैं तो क्या तुम सच में पूछना चाहते हैं, तो Maulingaputta, अब पूछें! "

Post a Comment

0 Comments

Ad Code