Ad Code

Google Sanskrit to Hindi translation is very bad for Example we give some translation of ved mantra don by google translator






वाज॑श्च मे प्रस॒वश्च॑ मे॒ प्रय॑तिश्च मे॒ प्रसि॑तिश्च मे धी॒तिश्च॑ मे॒ क्रतु॑श्च मे॒ स्व॑रश्च मे॒ श्लोक॑श्च मे॒ श्र॒वश्च॑ मे॒ श्रुति॑श्च मे॒ ज्योति॑श्च मे॒ स्वश्च मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥१॥


मेरी संतान घोड़े के समान हो,  मेरा प्रयास, मेरा आनन्द, मेरी बुद्धि, मेरा त्याग, मेरी वाणी, मेरा पद, मेरा श्रवण, मेरा प्रकाश, मेरा स्वर्ग, मुझे यज्ञ द्वारा प्रदान किया जाता है। अर्थात शुभ और पवित्र कर्मों से हमें एक श्रेष्ठ संतान प्राप्त होती है।


प्रा॒णश्च॑ मेऽपा॒नश्च॑ मे व्या॒नश्च॒ मेऽसु॑श्च मे चि॒त्तं च॑ म॒ऽआधी॑तं च मे॒ वाक् च॑ मे॒ मन॑श्च मे॒ चक्षु॑श्च मे॒ श्रोत्रं॑ च मे॒ दक्ष॑श्च मे॒ बलं॑ च मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥२॥


 मेरी प्राण-शक्ति, मेरी श्वास-प्रश्वास, मेरी प्राण-शक्ति, मेरा मन, मेरा अध्ययन, मेरी वाणी, मेरा मन, मेरी आंखें, मेरे कान, मेरा कौशल, मेरी शक्ति मुझे यज्ञ द्वारा प्रदान करें।


ओज॑श्च मे॒ सह॑श्च मऽआ॒त्मा च॑ मे त॒नूश्च॑ मे॒ शर्म॑ च मे॒ वर्म॑ च॒ मेऽङ्गा॑नि च॒ मेऽस्थी॑नि च मे॒ परू॑षि च मे॒ शरी॑राणि च म॒ऽआयु॑श्च मे ज॒रा च॑ मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥३॥


मेरा बल, मेरा धीरज, मेरी आत्मा, मेरा शरीर, मेरी लज्जा, मेरी ढाल, मेरे अंग, मेरी हड्डियाँ, मेरा मांस, मेरा शरीर, मेरा जीवन, मेरा बुढ़ापा मुझे बलिदान द्वारा प्रदान किया जाए।


ज्यैष्ठ्यं॑ च म॒ऽआधि॑पत्यं च मे म॒न्युश्च॑ मे॒ भाम॑श्च॒ मेऽम॑श्च॒ मेऽम्भ॑श्च मे जे॒मा च॑ मे महि॒मा च॑ मे वरि॒मा च॑ मे प्रथि॒मा च॑ मे वर्षि॒मा च॑ मे द्राधि॒मा च॑ मे वृ॒द्धं च॑ मे॒ वृद्धि॑श्च मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥४॥


ज्येष्ठ, मेरा प्रभुत्व, मेरा क्रोध, मेरा सौंदर्य, मेरा जल, मेरा जेमा, मेरी महिमा, मेरा सर्वश्रेष्ठ, मेरी पहली, मेरी बारिश, मेरी द्रधिमा, मेरा बुढ़ापा, मेरा विकास, मुझे बलिदान द्वारा प्रदान किया जाए।


स॒त्यं च॑ मे श्र॒द्धा च॑ मे॒ जग॑च्च मे॒ धनं॑ च मे॒ विश्वं॑ च मे॒ मह॑श्च मे क्री॒डा च॑ मे॒ मोद॑श्च मे जा॒तं च॑ मे जनि॒ष्यमा॑णं च मे सू॒क्तं च॑ मे सुकृ॒तं च॑ मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥५॥


सत्य मेरा हो, विश्वास मेरा हो, संसार मेरा हो, धन मेरा हो, ब्रह्मांड मेरा हो, महिमा मेरा हो, खेल मेरा हो, आनंद मेरा हो, जो मुझसे पैदा होता है, मुझसे क्या पैदा होता है, मेरा सूक्त और मेरे अच्छे कर्म मुझे यज्ञ द्वारा प्रदान किए जाएं।


ऋ॒तं च॑ मे॒ऽमृतं॑ च मेऽय॒क्ष्मं च॒ मेऽना॑मयच्च मे जी॒वातु॑श्च मे दीर्घायु॒त्वं च॑ मेऽनमि॒त्रं च॒ मेऽभ॑यं च मे सु॒खं च॑ मे॒ शय॑नं च मे सू॒षाश्च॑ मे सु॒दिनं॑ च मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥६॥


यज्ञ मुझे सत्य, अमृत, क्षय रोग, दीर्घायु, शत्रुओं से मुक्ति, सुख, शय्या, निद्रा और मेरे लिए शुभ दिन प्रदान करे।


य॒न्ता च॑ मे ध॒र्त्ता च॑ मे॒ क्षेम॑श्च मे॒ धृति॑श्च मे॒ विश्वं॑ च मे॒ मह॑श्च मे सं॒विच्च॑ मे॒ ज्ञात्रं॑ च मे॒ सूश्च॑ मे प्र॒सूश्च॑ मे॒ सीरं॑ च मे॒ लय॑श्च मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥७॥


मेरा नियंत्रक, मेरा पालनकर्ता, मेरी शांति, मेरा धैर्य, मेरा ब्रह्मांड, मेरी महानता, मेरी चेतना, मेरी माँ, मेरी माँ, मेरा बीज, मेरा प्रलय, मुझे यज्ञ द्वारा प्रदान किया जाए।


शं च॑ मे॒ मय॑श्च मे प्रि॒यं च॑ मेऽनुका॒मश्च॑ मे॒ काम॑श्च मे सौमन॒सश्च॑ मे॒ भग॑श्च मे॒ द्रवि॑णं च मे भ॒द्रं च॑ मे॒ श्रेय॑श्च मे॒ वसी॑यश्च मे॒ यश॑श्च मे य॒ज्ञेन॑ कल्पन्ताम्॥८॥


मेरी शांति, मेरी खुशी, मेरी इच्छा, मेरी इच्छा, मेरी नम्रता, मेरा भाग्य, मेरा धन, मेरा सौभाग्य, मेरी समृद्धि, मेरी समृद्धि, मेरी प्रसिद्धि मुझे बलिदान द्वारा प्रदान की जाए।


नम॑स्ते रुद्र म॒न्यव॑ऽउ॒तो त॒ऽइष॑वे॒ नमः॑। बा॒हुभ्या॑मु॒त ते॒ नमः॑॥१॥


हे रुद्र, मैं आपको प्रणाम करता हूं। मैं अपने हाथों से आपको प्रणाम करता हूं।


या ते॑ रुद्र शि॒वा त॒नूरघो॒राऽपा॑पकाशिनी। तया॑ नस्त॒न्वा शन्त॑मया॒ गिरि॑शन्ता॒भि चा॑कशीहि॥२॥


वह तुम्हारा रुद्र शिव शरीर है, भयानक और पापरहित। उसके द्वारा, हे शांतिप्रिय, हमें पहाड़ों के साथ आशीर्वाद दो।


यामिषुं॑ गिरिशन्त॒ हस्ते॑ बि॒भर्ष्यस्त॑वे। शि॒वां गि॑रित्र॒ तां कु॑रु॒ मा हि॑ꣳसीः॒ पुरु॑षं॒ जग॑त्॥३॥


वे अपने हाथों में बाण लेकर चलेंगे, हे गिरीश। हे पर्वत, उसे शुभ बना दो, और संसार के मनुष्य को हानि न पहुँचाओ।


शि॒वेन॒ वच॑सा॒ त्वा॒ गिरि॒शाच्छा॑ वदामसि। यथा॑ नः॒ सर्व॒मिज्जग॑दय॒क्ष्म सु॒मना॒ऽअस॑त्॥४॥


हम आपको शिव के शब्दों से पहाड़ों से बुलाते हैं। क्योंकि सारा संसार हमारे लिए एक फूल है।


अध्य॑वोचदधिव॒क्ता प्र॑थ॒मो दैव्यो॑ भि॒षक्। अही॑ श्चँ॒ सर्वा॑ञ्ज॒म्भय॒न्त्सर्वा॑श्च यातुधा॒न्योऽध॒राचीः॒ परा॑ सुव॥५॥


पहले दिव्य चिकित्सक, अधिवक्ता, ने जोड़ा। सांप और सभी राक्षस सभी सांपों को उभार रहे थे।


अ॒सौ यस्ता॒म्रोऽअ॑रु॒णऽउ॒त ब॒भ्रुः सु॑म॒ङ्गलः॑। ये चै॑नꣳ रु॒द्राऽअ॒भितो॑ दि॒क्षु श्रि॒ताः स॑हस्र॒शोऽवै॑षा हेड॑ऽईमहे॥६॥


यह वही है जो लाल और लाल और सुंदर है। जो चारों दिशाओं में रुद्रों से घिरे हुए हैं, वे इन हजारों के मुखिया हैं।


अ॒सौ योऽव॒सर्प॑ति॒ नील॑ग्रीवो॒ विलो॑हितः। उ॒तैनं॑ गो॒पाऽअ॑दृश्र॒न्नदृ॑श्रन्नुदहा॒र्य्यः स दृ॒ष्टो मृ॑डयाति नः॥७॥


वह वहीं है जो नीली गर्दन और लाल चेहरे वाला है। जो चरवाहों ने नहीं देखा, परन्तु जो नहीं देखा, वह दिखाई देता है, और यह हमें प्रसन्न करता है।


नमो॑ऽस्तु॒ नील॑ग्रीवाय सहस्रा॒क्षाय॑ मी॒ढुषे॑। अथो॒ येऽअ॑स्य॒ सत्वा॑नो॒ऽहं तेभ्यो॑ऽकरं॒ नमः॑॥८॥


नीली गर्दन वाले, हजार आंखों वाले, मीठे को नमन। फिर मैं उनको प्रणाम करता हूं जो उसके प्राणी हैं।


प्रमु॑ञ्च॒ धन्व॑न॒स्त्वमु॒भयो॒रार्त्न्यो॒र्ज्याम्। 

याश्च॑ ते॒ हस्त॒ऽइष॑वः॒ परा॒ ता भ॑गवो वप॥९॥


दोनों स्त्रियों के धनुष और सेना को छोड़ दो। और जो बाण तेरे हाथ में हों, हे यहोवा, उन्हें बलि दे।


विज्यं॒ धनुः॑ कप॒र्दिनो॒ विश॑ल्यो॒ बाण॑वाँ२ऽउ॒त। अने॑शन्नस्य॒ याऽइष॑वऽआ॒भुर॑स्य निषङ्ग॒धिः॥१०॥


विजयम कपार्डिस, विशाल्य, तीर का धनुष है। तलवार की तलवार की तलवार तलवार का स्रोत है।

Post a Comment

0 Comments

Ad Code