Ad Code

Osho Hindi on tantra

 ‎"एक बात: आपको चलना है, और अपने चलने से रास्ता बनाना है; आपको तैयार रास्ता नहीं मिलेगा। सत्य की अंतिम प्राप्ति तक पहुँचना इतना सस्ता नहीं है। आपको अपने आप को चलकर मार्ग बनाना होगा; रास्ता तैयार नहीं है, वहां झूठ बोल रहा है और आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। यह आकाश की तरह है: पक्षी उड़ते हैं, लेकिन वे कोई पैरों के निशान नहीं छोड़ते हैं। आप उनका अनुसरण नहीं कर सकते; पीछे कोई पैरों के निशान नहीं बचे हैं।‎

‎- ओशो ‎


‎"सबसे आध्यात्मिक चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है अपनी मानवता को गले लगाओ। आज अपने आस-पास के लोगों से जुड़ें। कहो, "मैं तुमसे प्यार करता हूँ", "मुझे खेद है", "मैं तुम्हारी सराहना करता हूं", "मुझे तुम पर गर्व है"... जो भी आप महसूस कर रहे हैं। यादृच्छिक ग्रंथ भेजें, एक प्यारा नोट लिखें, अपनी सच्चाई को गले लगाएं और इसे साझा करें ... आज किसी और के लिए मुस्कान पैदा करो... और ढेर सारे लोगों को गले लगाओ।"‎‎ ‎
‎स्टीव ‎‎माराबोली‎

‎   मन एक इकाई के रूप में मौजूद नहीं है - यह पहली बात है। केवल विचार मौजूद हैं।‎ ‎दूसरी बात: विचार आपसे अलग मौजूद हैं, वे आपके स्वभाव के साथ एक नहीं हैं, वे आते हैं और जाते हैं - आप रहते हैं, आप बने रहते हैं। आप आकाश की तरह हैं: यह कभी नहीं आता है, यह कभी नहीं जाता है, यह हमेशा वहां होता है। बादल आते हैं और जाते हैं, वे क्षणिक घटनाएं हैं, वे शाश्वत नहीं हैं। यहां तक कि अगर आप किसी विचार से चिपके रहने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे लंबे समय तक बनाए नहीं रख सकते हैं; जाना है, उसका अपना जन्म और मृत्यु है। विचार तुम्हारे नहीं हैं, वे तुम्हारे नहीं हैं। वे आगंतुकों, मेहमानों के रूप में आते हैं, लेकिन वे मेजबान नहीं हैं।‎

‎    गहराई से देखो, तो आप मेजबान बन जाएगा और विचार मेहमान होंगे। और मेहमानों के रूप में वे सुंदर हैं, लेकिन अगर आप पूरी तरह से भूल जाते हैं कि आप मेजबान हैं और वे मेजबान बन जाते हैं, तो आप एक गड़बड़ में हैं। यही नरक है। तुम घर के मालिक हो, घर तुम्हारा है, लेकिन मेहमान मालिक बन गए हैं। उन्हें प्राप्त करें, उनकी देखभाल करें, लेकिन उनके साथ पहचान न करें; अन्यथा वे मालिक बन जाएंगे।‎

‎    मन समस्या बन जाता है क्योंकि आपने विचारों को अपने अंदर इतनी गहराई से ले लिया है कि आप दूरी को पूरी तरह से भूल गए हैं; कि वे आगंतुक हैं, वे आते हैं और जाते हैं। हमेशा याद रखें कि जो रहता है: वह आपका स्वभाव है, आपका ताओ है। आकाश की तरह हमेशा उस पर ध्यान दें जो कभी नहीं आता है और कभी नहीं जाता है। गेस्टाल्ट बदलें: आगंतुकों पर ध्यान केंद्रित न करें, मेजबान में निहित रहें; आगंतुक आएंगे और जाएंगे।‎

‎ओशो,‎‎ तंत्र: सर्वोच्च समझ‎‎, ‎

    डायोजनीज

   एक दिन, जब प्लेटो समुद्र किनारे सुबह की सैर पर निकला, उसने एक आदमी देखा। वो भोर का समय था, तब सूरज ऊगा नहीं था-- हल्का अंधियारा था। और वह समझ नहीं पा रहा था कि यह आदमी कौन था। यह आदमी डायोजनीज था और एक चम्मच में वह कुछ ला रहा था... वह समुद्र में जाता, चम्मच में पानी भरता--उसने रेत में एक छेद बनाया हुआ था--उसमे वो पानी डालता, और वापिस चला जाता।
 
    प्लेटो ने वहां खड़े होकर उसे यह सब करते देखा। वह एक पागल आदमी की तरह जान पड़ता था। घड़ी भर के लिए उसने सोचा, "मुझे इसमें दखल नहीं देना चाहिए।" पर मन कुछ ऐसा ही होता है--वह  जाता है: "हो सकता है वो पागल ना हो; हो सकता है वह कुछ अर्थपूर्ण कर रहा हो और मैं इससे अवगत नहीं हूं। और यदि मैं उससे पूछ भी लूं तो इसमें बुराई क्या है?" तो उसने कहा, " मैं दखल देने के लिए माफी चाहता हूं। मैं तुम्हारे काम में कोई रुकावट नहीं डालना चाहता--जरूर तुम किसी महान कार्य में व्यस्त हो--परंतु तुम यह कर क्या रहे हो?"
 
     डायोजनीज ने कहा, "मैं सागर खाली करने की कोशिश कर रहा हूं।"
 
प्लेटो ने कहा, "हे भगवान, इस चम्मच से?"
 
    सूरज उग रहा था, डायोजनीज हंसने लगा और बोला , "प्लेटो, तुम कर क्या रहे हो?" तब प्लेटो ने डायोजनीज को पहचाना। वह नग्न ही रहता था, परंतु उस दिन उसने खुद को कपड़े से ढांका हुआ था, बस अपने आप को छिपाने के लिए ताकि प्लेटो उसे पहचान ना पाए। अन्यथा वह उसे टोकता ही नहीं।
 
     प्लेटो बस अवाक रह गया था, वह जवाब नहीं दे सका। डायोजनीज ने कहा, "यही तो तुम भी करने की कोशिश कर रहे हो। तुम्हारा मन और कुछ नहीं बस एक चम्मच है और उसके द्वारा तुम सागर जैसे आस्तित्व को खाली करने की चेष्ठा कर रहे हो। मैं यह जो कर रहा हूं वो तुम्हे बस स्मरण दिलाने के लिए है... मुझे पता है कि यह संभव नहीं है। तुम्हें भी याद रखना चाहिए की तुम जो कुछ भी कर रहे हो वह मुमकिन नहीं है।
 
Osho

Post a Comment

0 Comments

Ad Code