Ad Code

ईश्वर का बाल (एक प्रेम कथा) Part-3 (लेखक मनोज पाण्डेय)

ईश्वर का बाल (एक प्रेम कथा) Part -3

(लेखक मनोज पाण्डेय)


 चमकीला आकाश प्रेमी का आईना


      यद्यपि राजा की आत्मा उसकी शरीर को छोड़ कर बाहर निकल गई, जैसे सर्प अपनी केंचुली को छोड़ कर बाहर निकल आता है और यह केवल एक ही पल में हुआ था, कि वह अपने शरीर को जो अनमोल रत्नों से लदा हुआ उसको छोड़ कर, स्वर्ग से नीचे की पृथ्वी पर और उसके बाद नीले आसमान में वह गमन करते हुए, जैसे कि उसकी विकृति से निकलने वाली वह लौ हो, और जब वह अंतरिक्ष के माध्यम से एक विचार की तरह उड़ा, और हवा की तरह से अंतरिक्ष में जा रहा था, वह नहीं जानता था कि वह कहाँ पर है, और कहाँ पर जा रहा है तब राजा ने खुद से कहा हां! तो फिर, मैं धोखा में नहीं था। निश्चित रूप से, वह वृद्ध धोखेबाज एक व्यापारी नहीं था, लेकिन वह मेरे दुश्मनों का एक गुप्त सहयोगी था और अब मैं एक संदेह से परे, मृत हूँ और वह स्वादिष्ट जहर तेज था क्योंकि वह सुंदर और प्यारा था और अब मैं खेद के बिना जीवन के लिए विदाई कह सकता हूँ, और फिर भी मुझे यह जानना चाहिए कि मैं किस दुनिया में जा रहा है।


      इसलिए जब वह हवा में तैर रहा था, उस समय वह एक प्रकार की अचूक शांति में डुबा हुआ था, वहीं पर उसकी बढ़ती आत्मा को सर्वोच्च शरीर की कमी और अपने शरीर के लिए घृणा महसूस हुई, जो नीचे झूठ बोल रही थी, और उसने खुद से कहा, क्योंकि उसने अपनी आंखें बंद कर दी है, आह! खुशी, क्योंकि मैंने अपने खराब इलाके और उसके दुखी सांसारिक संबंधों के साथ उस कुटिल आसन को पीछे छोड़ा है। जिससे मैं उभर चुका हु, जैसा कि वह जमीन का एक प्रकार का चक्रव्यूह था और निश्चित रूप से वह एक प्रकार की दिव्य शराब थी, जैसा कि वृद्ध विक्रेता ने मुझसे कहा था, अमृत और दिव्य शराब का एक बहुत ही शक्तिशाली सार, बर्फीले कपूर और चंद्रमा के उज्ज्वल रस का जो मिश्रण है। क्योंकि मैं एक नशे की तरह महसूस करता हूँ और जैसा कि इत्र में मैं तैर रहा हूँ, जिसकी तेज और अत्यधिक मिठास लगभग मुझे अपने गंदे भाव से मदहोश कर रही है और मैं अजीब ढंग से पृथ्वी पर झूठ बोलता था, जैसे कि एक रेशमी सोफे पर पड़ी हुई चमकदार छोटी-सी सिसे की बोतल, जैसा कि यह सब कुछ पृथ्वी और स्वर्ग के बीच में होरहा और फिर भी मैं आकाश में हूं जहाँ पर कुछ पृथ्वी के लिए घृणास्पद भावना मेरे हृदय में उठ रही है।


      फिर थोड़ी देर के बाद, उसने अपनी आंखें खोली और चारों ओर देखा और सितारों से घिरे अंतरिक्ष के रिक्त स्थान में खुद को अकेला देखा और वह चंद्रमा पर बने मकानों के बीच में से एक धूमकेतु की तरह दौड़ रहा था और उसने नीचे चीत्रा, स्वाती, रोहिणी और बिजली आदि, बाकी, तारों, के साथ नक्षत्रों को उत्तर में, ध्रुविय सितारे के रूप में देखा और उसने सप्तऋषियों को देखा (सात ऋषियों पर ध्यान दिया) और देखा, उसके नीचे, सफेद हिमालय के बर्फीले शिखर सम्मेलन, चंद्रमा के पीले प्रकाश के साथ, पवित्र वराह (सूअर) के सींग पर पुरानी धरती की तरह से कैलाश की चोटी पर चिपकते हुए देखा।


    और फिर अचानक, स्मृति ने उसे सुई की तरह छेड़ा और वह रोने लगा हाँ! मैं अभी भी अकेला हूँ और इस संबंध में, यहाँ तक कि मृत्यु के बाद भी मेरे हृदय की विरह भावना में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं आया है और फिर मृत्यु का उपयोग क्या है, अगर यह मुझे मेरी पत्नी को बहाल नहीं करता है? और इस दौड़ने की गति का क्या उपयोग है? क्योंकि मैं अनंत की इच्छा के लिए बहुत ही कमजोर हूं, मेरी इच्छा के विरुद्ध मैं जल्दी कर रहा हूँ।


     और जैसा ही उसने ऐसा कहा, वह जहाँ का तहाँ ठहर गया और बादल के एक बेड़े की तरह हवा में लटक गया और अजीब किस्म से! जैसे कि यह सारे बहुत प्रकार के विचार ने ही उसे बनाया था, अचानक उसने अपनी पत्नी को अपनी बाँहों में स्वयं को पाया, और जैसे ही उसको अपनी बाँहों में पाया, उसने अपनी पत्नी को अपने गले से लगा लिया, और उसके शरीर के बोझ को खुद वहन कर लिया, जिसके साथ उसके बाल आश्चर्य और प्रसन्नता के साथ लुप्त हो गए, और उसने अपनी पत्नी के दिल की धड़कन को सुना, अंतरिक्ष में विद्यमान बादलों के बीच में जैसे बिजली गरजती और दहाड़ती है, और जैसे ही वह बात करने चाह रहा था, उसकी पत्नी ने मुसकुराते हुए अपने नरम होंठों के साथ उसे चुंबन करके उसका मुंह बंद कर दिया, और आंखें जो आकाश के रंग को प्रतिबिंबित करती है, और उसने कहा जल्दी करो, हमें कोई समय नहीं खोना चाहिए, फिर उसने कहा आह! क्या तुम मर सकते हो, मुझे नीचे उस नरक में अकेला छोड़कर? फिर उसने कहा जब नियति कम हो जाती है, अर्थात जब हमारा भाग्य हमारा साथ नहीं देता है, तो अपने भाग्य कि अवज्ञा प्राणी कैसे कर सकते है? यह ज़रूरी था जो मैंने तुम्हें छोड़ दिया, यह मेरी इच्छा या पसंद से नहीं हुआ था। लेकिन आइए हम जल्द ही थोड़े समय के लिए स्वयं को समय दें, केवल उस भगवान के पक्ष में ध्यान दिया जाए, जिसके शरीर में चंद्रमा है और समाप्त होने के साथ ही समाप्त नहीं होता है, और जैसे कि यह हमारा प्रेम फिर से शुरू हो गया है। क्या आपको याद है कि हम कैसे मिले थे नीचे पृथ्वी पर जंगलों के मध्य में एक दूसरे को सबसे पहले हमने देखा था? एक बार मेरे साथ फिर से एक हो जाइये। और आप मुझे फिर से प्यार करें, और फिर से मुझे प्यार करने दें और दोबारा मिलने के लिए भाग लेने से पहले पुनरावृत्ति के अमृत का स्वाद लें ले।


      और तुरन्त राजा ने अपनी इंद्रियों को खो दिया और एक सपने में चला गया। जैसे कि वे स्वर्ग और पृथ्वी के बीच एक दूसरे की बाँहों में तैर रहे हों, अतीत उसके सामने अंधेरे से निकलता था, जो उसके सामने एक आँख से पहले एक तस्वीर की तरह फैलता था और दूसरी तरफ उसके कान में एक कहानी की तरह वह सांसे लेता था।


     और तत्काल वह अपने मन की रफ्तार से विचारों के साथ भागते हुए दूर घने जंगल में चला जा रहा था। जिसके पीछे वृक्षों की कतारें अपनी छाया के साथ भयभीत हो कर उससे दूर भाग रही थी, जब की उसका घोड़ा अपनी पुरी शक्ति से भाग रहा था, और उसका घोड़ा अपने ऊपर उसको आराम से बैठा कर जंगल की बहुत गहराई में ले कर चला गया, और फिर अंत में वह एक नदी के किनारे पहुंच कर खड़ा हो गया, जिसके पास ही एक पुराना बड़ा वट का वृक्ष भी था। जिसकी शाखायें ऊपर से नीचे कि तरफ लटकती हुई जमीन में प्रवेश कर रही थी, इस प्रकार से उसने अपनी शाखाओं की जाल को बहुत दूर तक फैला रखा थी जिसके मध्य में एक पुरानी समाधि स्थल दबा हुआ था, उस समाधि स्थल के चारों तरफ के खंभें टूट चुके थे और उसकी छत के कई टुकड़े हो रहें थे, जिसमें से उस विशाल वट वृक्ष की शांखाए जमीन से आकाश तक फैल रही थी। इसके अतिरिक्त जमीन पर समाधि स्थल से होते हुए वट वृक्ष की शाखायें नदी की पवित्र निर्मल धारा के अंदर तक जा रही थी जिसके शांत पानी में गहरे नीले कमल पुष्प अपनी पत्तियों के साथ खिलते हुए मुसकुरा रहें थे। वहीं नदी के किनारे राजा अपने घोड़े से नीचे उतर कर खड़ा हो गया, और राजा और उसका घोड़ा अपनी असहनीय प्यास को शांत करने के लिए नदी के ठंडे पानी में उतर गये, बिना देखे और सूने अपने इधर-उधर, जब तक की उन्होंने पानी को पेट भर पी कर स्वयं को शांत नहीं कर लिया, और फिर कुछ घास और पत्तियों को एकत्रित करके जमीन पर से राजा ने अपने श्रेष्ठ घोड़े के अंगों से बहते हुए पसीने को आराम से पोंछने लगा, जो उसको उस पल तक धरती पर किसी और चीज की तुलना में बहुत अधिक प्रिय था।


      इस प्रकार से खड़े हो कर जब वह अपने घोड़े को आराम से सहला रहा और अपना उस समय पूरा ध्यान अपने घोड़े पर ही लगा रखा था, तभी उसने अपने पीछे हल्की-सी पत्तियों में खड़-खड़ाहट की आवाज के साथ धिरे-धिरे किसी स्त्री के रोने की आवाज को भी को भी सुना और फिर उसने अपने पीछे मुड़ कर देखा, और तभी अचानक एक बिजली की रोशनी चमक जिसकी चकमकाहट में राजा स्वयं को और अपने घोड़े को बिल्कुल भूल गया, इसके अतिरिक्त उसे तीनों लोक के संसार के बारे में कुछ भी ज्ञान नहीं था। क्योंकि जब उसने वहाँ पर देखा एक छोटा-सा रास्ता जहाँ पर समाप्त होता था उस बड़े बट वृक्ष के नीचे जहाँ पर एक अंजीर के वृक्ष से उसके कुछ फल गिरे हुए थे वहीं पर जंगल की सुंदरी अर्थात एक कुंआरी कन्या अपने आत्मा के रक्षकों के साथ खड़ी थी जिसने थोड़े से समय में ही एक अति सुंदर सांसारिक औरत का रूप धारण कर लिया, और वह राजा को अपनी तरफ देखते हुए देख कर कुछ आशंका को जान कर उससे दूर चली गई, जब राजा उसको जाते हुए घुरता रहा और अपने मन में विचार करने लगा, कि यह कोई औरत है या कोई वृक्ष है अथवा दोनों का मिला-जुला रूप है। क्योंकि उसने अपने अंगों को ढकने के लिये अपनी बांह और पैर को छोड़ कर वृक्ष की छाल को पहन रखा था उसका रूप कुछ इस प्रकार से था जैसे वह स्वयं भगवान की प्रेयसी हो, और वह अपने समान और मुलायम और नरम अंगों को जन्म देता है, जिससे उन्हें बचने की इजाजत मिलती है, जैसे कि एक नए युवा फूल कली की तरह, या खुले फटने के बिंदु पर एक कठिन कठोर भूसी, महिला पन के मोहक फल की परिपक्वता के कारण, शायद ही कभी अंदर आयोजित किया जाना है और जिस प्रकार से कमल पुष्प की कलिया नीले रंग की फुहार के साथ अपनी टहनियों से लटकते रहते हैं और अपनी बेलों के साथ रेंगते हुए संघर्ष करते हैं, ठीक इसी प्रकार से उस औरत ने अपने बालों की लटों की चोटी बना कर अपने सुंदर सिर के पर बना रखा था। जो उसके सुंदर सिर के बहुत ऊपर एक महान अंधेरे गाँठ में घुस गया था, और वह बादलों के बैंगनी किनारे की तरह लटके हुए थे, उनसे पहले जिसकी छाया में उसकी विशाल नीली आंखें चंद्रमा के समान चारों ओर देखकर राजा के हृदय को आश्चर्यचकित कर रही थी। और उसकी ठोड़ी को बहुत ही सुंदर तरह से तराशा गया था, जिसको एक पीपल के पत्ते की तरह आकार दिया गया था और उसके ऊपर मन से पैदा हुए भगवान ने अपने चेहरे के समान उसकी भौंहों धनुष की तरह से मुहर लगाई थी, लाल गुलाब के झुंड के साथ जुड़वां कमान में काला तील, जो उसके रसदार मधु से भरे छत्ते के समान होंठ में लाल की तरह से चमक रहें थे और आश्चर्यमय पके फलों की तरह, उसके गाल में ऐश्वर्य को भर दिया था, इसके साथ उसका धिरे-धिरे इतराना और शरमाना, जैसे को कली खिलने के लिए उत्सुक हो रही हो। खून के समान लाल अकेला कमल पुष्प छोटी पहाड़ियों के मध्य में के एक खोखले से स्थान में जिस प्रकार से स्थित होता है कुछ उसी प्रकार से उसके स्तन प्रतीत हो रहे थे, उसी प्रकार से जैसे जमीन के ऊपरी हिस्से पर जहाँ पहाड़ियां और चोटियाँ होती है जिनकी पनाह में प्रेम के लुटेरे रहा करते है। दूसरे यात्रियों को दिलों को चुराने के लिये, या उन्हें बर्बाद करने के लिए, और उसके भारी कूल्हों के व्यापक वक्र ने राजा की आंखों को अपने पतले अंकवार-कमर से दूर कर दिया, जब तक कि वह अपने अंदरूनी झुकाव घुटने के नुकीले न हो जाए, और उसका बायाँ हाथ पेड़ के खंभे पर धीरे-धीरे आराम कर रहा था, जबकि उसका दाहिना उसके सामने फैला था, पीछे झुक रहा था, हथेली ऊपर की ओर, उसकी सारी उंगलियों के साथ फैल हुआ था, जब तक कि उसके अग्रदूत की नोक ने उसके निचले होंठ को छूआ नहीं, और प्यारे राजा की आत्मा के लिए उसकी प्यारी कलाई और हाथ तैयार हो गये, और इसे अपने जाल में ले लिया, और वह सिधा वृक्ष के सहारे खड़ी हो चुकी थी, उसके बायें पैर के अंगूठे किसी खिले फूल के समान दमक रहे थे और ठीक इसके पीछे उसका दांया पैर भी एक दूसरे के साथ लयबद्ध हो रहे थे। वास्तव में जैसे एक हिरन का नवजात शिशु अचानक अपने जीवन पर आये खतरे से बचने के लिए जमा देने वाली बरफीली चट्टानों में भाग कर अपने जान को बचाने के लिए खतरनाक रास्तों पर निकल पड़ा हो। क्योंकि वह लगभग शांत खड़ी थी उन कमल पुष्पों को अपने स्तन से लगाये हुए जिसको उसने जल्दी-जल्दी नदी के बहते हुए शांत और शीतल ऊपर-नीचे उठते हुए पानी की लहरों में से में से चुना था। उसके स्तनों के साथ चिपके कमल पुष्प भी ऊपर नीचे हो रहे थे।


    इस तरह से जब वह दोनों अपने-अपने स्थान पर खंडें हुए थे, एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर शांत जैसे मृत हो वह एक दूसरे को कड़कती हुआ बिजली के समान देख रहे थे, जैसे तेदुवां अपने शिकार को देखता है और फिर अंत में कुछ समय के बाद वह दोनों एक दूसरे को चाहने लगे फिर भी उन में से किसी ने भी वार्तालाप करने का प्रयास नहीं किया इस बीच वह दोनों एक दूसरे के अंदर अपनी आँखों से ही प्रवेश कर गये, वह दोनों इस प्रकार से एक विशाल वट वृक्ष के नीचे खड़े थे जैसे वह अपनी जागती आँखों से स्वप्न देख रहें हो, एक पल और एक साल जहाँ पर बरा-बर था और जहाँ पर समय ने अपनी सत्ता को समाप्त कर दिया था। तभी उसने शांति को भंग किया और धिरे से कहा यह कोई आदमी है, निश्चित रूप से कोई आदमी ही है और राजा ने मुसकुराते हुए कहा ऐ लड़की तू यहाँ क्या कर रही हो? फिर उसने दोबारा कहा कि वह तुम्हारे साथ क्या है? राजा ने कहा वह घोड़ा है। फिर उन दोनों ने एक साथ अपनी ताली को बजाया और मिल कर चिल्लाये, क्योंकि वह चाहते थे कि जंगल उनको मिलते हुए देख ले, क्योंकि वह उसे अपने जीवन में शामिल कर रही थी, आह! जब राजा उसके करीब जाने लगा, तो उसने कहा अभी आप थोड़ी देर तक मुझसे दूर ही खड़े रहो और मुझे उसे और आप दोनों को देखने दो। क्योंकि मैंने पहले कभी घोड़ा या आदमी नहीं देखा है। तो वह वांछित रूप राजा उससे कुछ दूरी पर ही खड़ा था, और जैसे ही उसने उसे देखा, उसने उसे देखा और उसकी नीली आंखें उस पर विश्राम कर रही थीं, और उसकी आत्मा में प्रवेश कर के उसे हिलाकर रख दिया, वह चरम प्रसन्नता के डर से पूरी तरह से डरने लगा, और उसने खुद से कहा मैं भी, एक औरत को देखता हूँ, मेरे पूरे जीवन में पहली बार जो इस पल तक नहीं हुआ था, अवमाननात्मक और बिना किसी लक्ष्य के खाली और बेकारी के साथ, बर्बाद हो गया हूं। हाँ मैं उसी प्रकार से हूं, जिस प्रकार से अंधेरी काली रात्रि जिसमें अचानक एक सुनहरा सूर्य अपनी रोशनी के साथ आ जाता है। हे नरक! ओ चमकीले महान ईश्वर समंदर के समान नीली गहरी आँखों के रूप में जो वस्तु मेरे सामने है, जिसने मुझे संपूर्ण रूप से आश्चर्य ले भर दिया है, जिसके साथ मेरे जीवन में सर्वोत्तम आनंद और खुशियों की वारिस होने लगी है। जो अचानक एक सुनहरा सूरज के उत्साह के साथ बढ़ गया है। हे जय हो! हे उज्ज्वल महान भगवान, मेरे सामने उस नीली आंखों वाली सुंदर चीज़ के रूप में जो मुझे आश्चर्य और हंसी और सर्वोच्च प्रसन्नता से भर देती है और वर्तमान में उसने कहा हे तू अपने बालों में नीले फूलों और अपनी विशाल आंखों में नीली आश्चर्य के साथ, एक बच्चे के समान दिखती है, यह कैसे हो सकता है कि मनुष्यों से भरी हुई इस दुनिया में तुमको सिवाय मेरे और मेरे घोड़े के छोड़ कर अभी तक लोगों में से कोई एक भी पुरुष नजर नहीं आया?


फिर उसने बताना शुरु किया, जैसे वह किसी स्वप्न में है और वह फिर राजा के पास आ गई और अपने हाथों को ऊपर उठाया जैसे कि वह राजा की बाँहों को छूना चाहती हो और बड़ी मुश्किल से छू लिया जैसे किसी वृक्ष के मखमली पत्ते ने छूआ हो, जिससे राजा को ऐसा प्रतीत हुआ जैसे किसी भारी हवा ने उस पर आक्रमण कर दिया हो और उसने संदेह भरी आँखों में देखते हुए राजा से कहा परन्तु हे महान, सुन्दर, गहरे आवाज वाले आदमी, मुझे यह कैसे देखना चाहिए? क्योंकि मैं इस जंगल से बाहर मैं कभी नहीं गई हूं और इस दुनिया के बारे में मुझे कुछ भी नहीं पता है और इसमें फूलों, नदी और जंगली जानवरों और मेरे पिता और खुद के साथ ही अपने पेड़ हैं। तब राजा ने कहा तुम्हारे पिता क्या वह एक आदमी नहीं है? और उसने कहा नहीं, यदि आप एक पूर्ण पुरुष हैं, तो वह आपकी तरह नहीं है। क्योंकि वह बूढ़े आदमी हैं, बहुत वृद्ध हैं, मेरे से भी छोटे हैं, और उनके बाल और दाढ़ी पतले और सफेद हैं और उनकी बांह और पैर छाल के समान सूखे और पतले हैं, और वह हमेशा एक कठोर बुत के समान चुप बैठे रहते है, ध्यान में लीन, एक प्राचीन पेड़ के ठुंठ जैसा दिखते हैं, और ऐसा लगता है, जैसे वह जीवित नहीं हैं, और यदि आप चाहते हैं, तो मैं उस जंगल के भीतर एक छोटा सा रास्ता दिखाऊंगी, जहां वह रहते हैं, शायद यह उनके लिए, बेहतर नहीं होगा, क्योंकि इससे उसका ध्यान खंडित हो जाएगा। परन्तु आप लंबे, सीधे चट्टान के समान और मजबूत हैं और महिमामय मेरे जैसे युवा है और आप मुझ से कहीं अधिक बड़े हैं! देखने के लिए! यदि मैं अपने पंजों की उंगलियाँ पर भी खड़ी हो जाऊंगी तो आपके कंधे तक शायद ही कभी पहुंच पाऊँ।


     और आपके बाल शेर की तरह हैं, आप ताकतवर शेर की तरह से अद्भुत और आश्चर्यमय हैं, और जैसा कि मैं कभी विश्वास नहीं कर सकती हूँ। अकसर मैंने पुरुषों के बारे में सोचा और आश्चर्य किया कि वे कैसे हो सकते हैं, लेकिन कभी आपके जैसे किसी को सपने में भी नहीं देखा । यही सोचती थी कि वह मेरे समान ही हाथ, बांह और पैर, वाला ही होगा, और देखो कि एक चीज़ कितनी छोटी और कमजोर है। मैं तुम्हें अपने सपने में देखें पुरुष से तुलना कर रही हूँ!


     और राजा ने उसे देखा, जैसा कि उसने कहा और जब उसने कहना बंद कर दिया, तो राजा ने अपनी अत्यधिक प्रसन्नता के कारण हंसना शुरू कर दिया, और उसने कहा हे सुन्दर छोटी नीली आंखों वाला जीव, तुम अपनी ताकत नहीं जानती हों, न ही तुम उस प्रकार के झूठ बोलने में समर्थ हो, लेकिन तुम अपनी माँ के समान कैसे हो सकती हो? क्या तुम सच में एक माँ हो, या क्या तुमने फूलों की तरह, जंगल में किसी पेड़ को नहीं उगाया? तब उसने कहा नहीं, मेरी एक माँ थी लेकिन हाँ! बहुत पहले वह मुझे याद रखने से पहले चली गई थी। क्योंकि वह एक स्वर्गीय अप्सरा थी, जिसे इंद्र ने नीचे पृथ्वी पर भेजा था, इस जंगल में मेरे पिता को लुभाने के लिए, और मेरे पिता ने अपनी तपस्या को कुछ समय के लिए बदल दिया, और वह आकर थोड़ी देर के लिए उसके साथ रही, और बाद में, वह अपने स्वर्ग में चली गई, और मुझे अपने पिता के साथ जंगल में अकेला छोड़ दिया। राजा ने कहा मैं तुम्हारे पिता को दोष नहीं देता, इसमें क्या आश्चर्य है, वास्तव में, अगर उसने अपने संकल्प पर विजय प्राप्त की, तो क्या वह अपनी भविष्य की बेटी के समान थी, यहाँ तक कि बहुत कम? और तुम्हारे शब्दों के रूप में अपने आप को छोड़कर, उनके सत्य के लिए कोई अन्य गवाह की आवश्यकता नहीं है। संदेह से परे आप एक अप्सरा की बेटी हैं। तब उसने कहा तो क्या आपने कभी अप्सरा को देखा है? इस पर राजा हँसने लगा और उसने कहा नहीं, अभी तक तो नहीं देखा है। यद्यपि अब तुम मेरे पास आओ, मेरे साथ इस घोड़े पर बैठो, जिससे हम जंगल की सैर करेंगे, और यदि आपकी इच्छा होगी तो हम आपस में और बहुत सारी बातें करेंगे, और जिसके बारे तुम नहीं जानती हो। जो मैं जानता हूं, वह मैं तुम्हें बताऊंगा और मैं तुम्हारे साथ खेलूंगा और तुम मुझे सिवाय अपने संबंध से अतिरिक्त कुछ नहीं बताओगी।


      तब उसने खुशी से कहा आह! उसे बांधो और जल्दी आओ और राजा उसे एक पल के लिए देख रहा था और फिर उसने कहा मीठी नीली आंखों वाली क्या तुम मुझसे डरती हो? और उसने संदेह की छाया के बिना उसे देखा और कहा मुझे डरना चाहिए? आप एक शक्ति लिए आदमी नहीं हैं, और क्या इस सृष्टिकर्ता के प्राणियों ने अपनी तरह के किसी  प्राणी को कभी नुकसान पहुंचाया है? इस पर राजा ने अपनी आत्मा में उसकी स्पष्ट मुसकुराते हुए आंखों की खिड़की के माध्यम से स्वयं को देखा और फिर वह बहुत प्रसन्नता के साथ जोर से हँसा।


      और उसने खुद से कहा हां! उत्तम उसकी नशीली आँखों की लत सादगी के समान है, जिसको वह नहीं जानती है, वह आदमी अकेले उसके ऊपर शासन करने वाला एक अपवाद रूप में हैं, और फिर उसने कहा मीठे वन फूल के समान, क्या होगा यदि मैं तुम्हें समर्पित करने के लिए प्रेरित करता हूं और तुम मेरे घोड़े पर मेरे साथ चलने के लिए तैयार हो गयी हो? और फिर भी, तुम में कुछ भी डर नहीं हैं, क्योंकि तुम बहुत सही हो और मैं सभी सृष्टिकर्ता के प्राणियों में से एक हूँ, जो तुम्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएगा। और इस तरह के अद्भुत कमजोर चीजों की रक्षा करने के लिए मनुष्यों को इस कारण से सृष्टिकर्ता द्वारा मजबूत बनाया गया है, और उसने खुद से कहा अब, मेरे अनुयायियों को शाम तक मुझसे नहीं मिलना चाहिए, क्योंकि देवता मेरे पक्ष में हैं, मैं इस अविवाहित महिला का विश्वास जीतूंगा और उसे मेरे साथ एक होने में  कुछ समय लगेगा जिससे मुझे इंतजार करना होगा।


      अथवा यदि ऐसा नहीं हुआ, तो मैं उसके साथ इसी जंगल में हमेशा के लिए रहूंगा, उसके लिए एक जंगल में उसी के समान उसकी तरह से, उसके लिए जगह बन जाएगा और फिर उसने अपने घोड़े को एक वृक्ष का जड़ से बांध दिया, और फिर वे दोनों एक साथ चलते हुए नदी किनारे तक गये, और नदी के किनारे पर उगे नरम मुलायम घास पर नीचे एक दूसरे के साथ बैठ गये।


ईश्वर का बाल (एक प्रेम कथा) Part -2


                                                                                             ईश्वर का बाल (एक प्रेम कथा )Part-4

Post a Comment

0 Comments

Ad Code